कोरोना वायरस का एक बड़ा परिवार है जो आमतौर पर श्वसन प्रणाली पर हमला करता है। नाम लैटिन शब्द कोरोना से आया है, ताज के लिए, और प्राचीन ग्रीक कोरोन्ने, जिसका अर्थ है माला या माला, इन वायरस को घेरने वाली स्पाइकी फ्रिंज के कारण। अधिकांश कोरोना वायरस जानवरों, जैसे कि चमगादड़, बिल्लियों और पक्षियों को संक्रमित करते हैं।

लक्षण और मृत्यु दर क्या हैं?

मानव, सार्स और MERS को संक्रमित करने वाले सात कोरोनवीरस में से दो क्रमशः 10 से 30 प्रतिशत से अधिक मामलों में गंभीर निमोनिया और यहां तक ​​कि मृत्यु का कारण बन सकते हैं। लेकिन दूसरों को एक सामान्य सर्दी की तरह, दूधिया लक्षण दिखाई देते हैं। COVID – 19 के सबसे आम लक्षण बुखार और सूखी खांसी हैं।

चीन की प्रतिक्रिया पर WHO की रिपोर्ट के अनुसार, वायरस के लिए सटीक ऊष्मायन अवधि के बारे में कोई नहीं जानता है, लेकिन एक्सपोजर के एक दिन से लेकर दो सप्ताह तक लक्षण दिखाई दे सकते हैं ।

लक्षणों के अनुसार: बुखार, सूखी खांसी और थकान अधिक आम है , जबकि खांसी से गाढ़ा बलगम, सांस की तकलीफ, गले में खराश और सिरदर्द कम आम हैं,

लेकिन अन्य देशों से आने वाले लक्षणों के डेटा के रूप में तस्वीर बदल सकती है। उदाहरण के लिए, एक अभी तक प्रकाशित जर्मन पेपर में देश के कुछ शुरुआती पुष्टि किए गए COVID – 19 रोगियों को देखा गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि इस छोटे नमूने में लक्षण अक्सर एक ठंड से मिलते जुलते हैं। तो, नौ में से केवल दो रोगियों को बुखार था, और सात को खांसी थी, लेकिन जैसे ही आम भरी हुई नाक, बहती नाक और छींकने जैसे लक्षण थे।

यदि आप एक उच्च जोखिम वाले समूह में हैं – एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति के साथ 60 वर्ष की आयु में – तुरंत चिकित्सा उपचार की तलाश करें, और अपने अस्पताल या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को बताएं कि आपको दिखाने से पहले COVID – 19 पर संदेह है।
अन्यथा, घर पर रहें और एक स्वास्थ्य पेशेवर को बुलाएं, वोक्स के उमैर इरफान ने समझाया : “वे आपके स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के साथ काम करेंगे और यह पता लगाएंगे कि आपको परीक्षण करने या उपचार कराने की आवश्यकता है या नहीं। डॉक्टर और स्वास्थ्य अधिकारी सलाह देते हैं कि यदि आपके लक्षण जानलेवा नहीं दिखते हैं तो आपातकालीन कक्ष में न जाएं। ” यह एक अच्छा मौका है कि ठीक हो जाएगा। लेकिन आपको अपने घर के किसी भी व्यक्ति सहित अन्य लोगों को बीमारी फैलने से बचाने के लिए बीमार होने पर आत्म-पृथक करने की आवश्यकता होगी।

कोरोनाविरस कैसे फैलते हैं?

हमें अभी तक ठीक से पता नहीं है कि SARS-CoV-2 – वायरस, जो COVID – 19 रोग का कारण बनता है – फैलता है, लेकिन हमारे पास बहुत सारे डेटा हैं कि MERS, SARS और अन्य वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे स्थानांतरित होते हैं। और वह मुख्य रूप से खांसी या छींकने से बूंदों के संपर्क में है ।

इसलिए जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है, तो वे एक स्प्रे छोड़ देते हैं, और अगर ये बूंदें किसी अन्य व्यक्ति की नाक, आंख या मुंह तक पहुंचती हैं, तो वे वायरस से गुजर सकते हैं, जेनिफर नूजो, एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ और वरिष्ठ विद्वान जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी। दुर्लभ मामलों में, एक व्यक्ति एक श्वसन रोग को अप्रत्यक्ष रूप से पकड़ सकता है, “सतह पर बूंदों को छूने के माध्यम से – और फिर श्लेष्म झिल्ली को छूकर” मुंह, आंखों और नाक को छूने से.

दुनिया इस संकट का जवाब कैसे दे रही है?

30 जनवरी को, WHO ने वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के प्रकोप की घोषणा की और लगभग एक महीने बाद कहा कि यह एक महामारी बन गया है।

एक नाटकीय – और अभूतपूर्व – प्रतिक्रिया चीन में खेली गई, सबसे COVID – 19 मामलों वाला देश। “चीन ने मानव जाति के इतिहास में सबसे व्यापक घेरा संस्कार [या संगरोध] को लागू किया है ,” गोस्टिन ने वोक्स को बताया। “वे आंदोलनों को प्रतिबंधित कर दिया है, डर और दहशत का कारण बना। उन्होंने मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है। ” लेकिन वे भी प्रकोप पर अधिक नियंत्रण पाने में कामयाब रहे, और मामले अब घट रहे हैं।

इटली ने संगरोध उपायों को अपनाया है जो चीन के समान हैं – पहले देश के उत्तर में कुछ 16 मिलियन लोगों को बंद कर रहा है, जहां वायरस फैल रहा है, और फिर पूरे देश में आंदोलन पर प्रतिबंध लगा रहा है।

कुछ सरकारें अब तक अपनी सीमाओं के भीतर कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने में सक्षम रही हैं, त्वरित कार्रवाई के माध्यम से। ताइवान में, मुख्य भूमि चीन के करीब एक छोटा द्वीप, COVID – 19 के लिए परीक्षण दिसंबर के अंत में शुरू हुआ , यहां तक ​​कि चीन अभी मामलों की खोज करने और अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए शुरुआत कर रहा था। ताइवान की सरकार ने बीमारी के प्रसार को रोकने के बारे में सार्वजनिक शिक्षा पर भी जोर दिया। ताइवान ने 11 मार्च तक वायरस से केवल एक मौत की सूचना दी है।

हाल के हफ्तों में, अमेरिकी सरकार ने नाटकीय रूप से अपनी प्रतिक्रिया बढ़ा दी: अपने उच्चतम-स्तरीय यात्रा परामर्श जारी करते हुए , चीन से निकाले गए नागरिकों को छोड़ दिया, और उन विदेशी नागरिकों पर प्रतिबंध लगा दिया जो हाल ही में ईरान के साथ-साथ चीन से आने वाले यात्रियों के लिए आए थे । 11 मार्च को, ट्रम्प ने अधिकांश यूरोप से अमेरिका (यूके को छोड़कर) के लिए 30-दिवसीय यात्रा प्रतिबंध की घोषणा की ।

सीडीसी ने चेतावनी दी, 25 फरवरी को और भी बहुत कुछ हो सकता है; “रोजमर्रा की जिंदगी में व्यवधान गंभीर हो सकता है।” इसका मतलब यह है कि अमेरिकी अधिक रद्दीकरण, संगरोध और सामाजिक दूर करने के प्रयासों की उम्मीद कर सकते हैं। (उन लोगों के बारे में अधिक पढ़ने के लिए, इस व्याख्याकार को देखें ।)

गंभीर उपायों को इस तथ्य से समझाया जा सकता है कि अभी भी बहुत कुछ है जो हम इस नए वायरस के बारे में नहीं जानते हैं और स्वास्थ्य अधिकारी कठोर कार्रवाई कर रहे हैं। प्रकोप प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने वाला कोई भी लागू करने योग्य अंतरराष्ट्रीय कानून नहीं है , इसलिए देश मूल रूप से दंडात्मक खतरों के जवाब में दंडात्मक कार्रवाई किए बिना ही ऐसा कर सकते हैं, भले ही वे कार्रवाई आनुपातिक या विज्ञान-आधारित हों, और डब्ल्यूएचओ उन्हें सलाह दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us whatsapp