यहां मुंबई में परिवार के साथ घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें हैं:

1. गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई

मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह, 1924 में जॉर्ज विलेट ने राजा जॉर्ज पंचम और रानी मैरी की मुंबई यात्रा के लिए बनाया था। अपने परिवार के लोगों के साथ समुद्र की ठंडी हवा का आनंद लेने के लिए सुबह या देर शाम के समय इस स्थान पर जाएँ। प्रतिष्ठित ताजमहल पैलेस के बगल में स्थित और विशाल अरब सागर का सामना करते हुए, गेटवे ऑफ इंडिया आपको हर तरह से संभव बनाता है। समुद्र से इस स्मारक के एक शानदार दृश्य का अनुभव करने के लिए यहां की पेशकश की गई एक नौका की सवारी करें और आप पास के अन्य मुख्य आकर्षणों की यात्रा भी कर सकते हैं।

और सबसे अच्छा हिस्सा? मुंबई के ताजमहल कहे जाने वाले इस प्रतिष्ठित स्मारक की सुंदरता का आनंद लेने के लिए आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। और शहर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप मुफ्त में आनंद ले सकते हैं।

कुछ बेहतरीन विचारों के लिए हमारे ब्लॉग को मुफ्त में मुंबई में देखें ।

स्थान: अपोलो बंदर, कोलाबा, मुंबई

समय: 24 × 7; हर दिन

प्रवेश शुल्क: नि : शुल्क प्रवेश


2. संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान, मुंबई

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान एशिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है और इस करण से, मैं इसे मुंबई में घूमने के लिए सभी बेहतरीन स्थानों में से दूसरा स्थान देता हूं। सभी प्रकार की मजेदार गतिविधियों के साथ, यह पार्क निश्चित रूप से एक पारिवारिक मनोरंजन हो सकता है। आप एक पिंजरे में पार्क की बिल्लियों को करीब से देख सकते हैं और पार्क रोड या सीढ़ियों को लें और महात्मा गांधी की याद में बने स्मारक, गांधी टेकड़ी की ओर बढ़ें । टॉय ट्रेन, वैन रानी,यहाँ एक और लोकप्रिय आकर्षण है, खासकर बच्चों के बीच। बुद्ध के अवशेषों को पकड़ने के लिए आप 2000 साल पुरानी कन्हेरी गुफाओं की यात्रा भी कर सकते हैं।

स्थान: बोरिवली पूर्व, मुंबई

समय: सुबह 07:30 से शाम 06:30 तक; सोमवार को बंद

प्रवेश शुल्क:

वयस्क –

( 53 प्रति व्यक्ति बच्चे (5 से 12 वर्ष की आयु के बीच) – Ad 28 प्रति व्यक्ति

बच्चे (5 वर्ष से कम) – मुफ़्त

कन्हेरी गुफा की यात्रा, सफारी, नाव की सवारी और टॉय ट्रेन की सवारी के लिए अतिरिक्त शुल्क

3. हाजी अली दरगाह, मुंबई

अरब सागर के ठीक मध्य में बने मुंबई के सबसे लोकप्रिय धार्मिक मंदिरों में से एक में अपने परिवार के साथ यात्रा करने के बारे में कैसे? हम बात कर रहे हैं हाजी अली की जो सईद पीर हाजी अली शाह के मकबरे का निर्माण करता है। यह सफेद पत्थरों से बना है और वास्तुकला की इंडो-इस्लामिक शैली को दर्शाता है। दरगाह को लाला राजपूत राय मार्ग से जोड़ने वाले मार्ग के माध्यम से चलना इस जगह का मुख्य आकर्षण है। गहरे नीले पानी के मनोरम दृश्य का आनंद लेते हुए अपने प्रियजनों के साथ इस स्थान की आध्यात्मिकता को महसूस करें!

स्थान: दरगाह रोड, मुंबई

समय: सुबह 05:30 से रात 10:00 बजे तक; हर दिन

4. एलीफेंटा गुफाएँ, मुंबई

इसमें भगवान् शिव को समर्पित पाँच गुफाएँ और बौद्ध कला को दर्शाती दो गुफा हैं। यहाँ तक पहुँचने के लिए गेटवे ऑफ़ इंडिया से एक घंटे की सवारी पड़ती है, जिसके दौरान आप मुंबई की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद भी ले सकते हैं। जिनके पास एक ट्रेकर की भावना की कमी है, वे टॉय ट्रेन पर आशा कर सकते हैं जो आपको प्रवेश बिंदु से ठीक गुफाओं के दौरे पर ले जाएगा। MTDC द्वारा संचालित रेस्तरां और कैंटीन आपकी भूख की पीड़ा का ख्याल रख सकते हैं।

स्थान: गृहपुरी, मुंबई

समय: सुबह 9:00 से शाम 5:30 तक; सोमवार को बंद

5. सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

मुंबई में सबसे अधिक अक्सर मंदिरों में से एक, सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित है। सिद्धिविनायक गणपति का आशीर्वाद लेने के लिए बॉलीवुड और खेल जगत की प्रसिद्ध हस्तियों सहित भारत भर से भक्त मंदिर आते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us whatsapp