महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है: महा शिवरात्रि, जिसका शाब्दिक अर्थ “शिव की महान रात” है, एक हिंदू त्यौहार है जो बड़े पैमाने पर भारत के साथ-साथ नेपाल में भी मनाया जाता है। यह त्योहार हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ के महीने में अमावस्या के दिन मनाया जाता है। हिंदू संस्कृति में एक महत्वपूर्ण देवता, भगवान शिव की पूजा करने के लिए दिन मनाया जाता है।

इस दिन के साथ कई पौराणिक किंवदंतियाँ जुड़ी हुई हैं। एक लोकप्रिय किंवदंती के अनुसार, जब एक शिकारी को जंगल में अपने भोजन के लिए मारने के लिए कुछ भी नहीं मिला, तो उसने एक वुडप्पल के पेड़ की शाखा पर इंतजार किया। हिरण को आकर्षित करने के लिए, उसने पेड़ के पत्तों को जमीन पर फेंकना शुरू कर दिया, इस बात से अनजान कि पेड़ के नीचे एक शिव लिंगम था। वुडप्पल के पत्तों और शिकारी के धैर्य से प्रसन्न, यह माना जाता है कि भगवान शिव शिकारी के सामने प्रकट हुए और उन्हें ज्ञान का आशीर्वाद दिया। उसी दिन से, शिकारी ने मांस खाना बंद कर दिया।

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है इस दिन क्या करना चाहिए

महा शिवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जिसे भारत में हिंदू लोग बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं। लोग अक्सर शिवरात्रि भजन गाते हैं और भगवान शिव की स्तुति करते हैं। लोगों को शिव लिंगम में रात की प्रार्थना करते हुए देखा जाता है। शिवरात्रि के दिन शिव लिंगम को वुडप्पल के पत्ते, ठंडा पानी और दूध चढ़ाया जाता है क्योंकि उन्हें भगवान शिव का प्रिय कहा जाता है।

ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस रात को उपवास करते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं वे अपने जीवन में सौभाग्य लाते हैं। भगवान शिव के निवास स्थान के रूप में माना जाने वाला सबसे लोकप्रिय महा शिवरात्रि उत्सव उज्जैन में होता है। पूरे शहर में बड़े-बड़े जुलूस निकाले जाते हैं।

यह भी पढ़े – हरिद्वार कावड़ यात्रा

महाशिवरात्रि पर क्या करें?

महाशिवरात्रि भगवान शिव के जीवन का सम्मान करने और उन्हें मनाने और अस्तित्व का जश्न मनाने का दिन है। ज्यादातर लोग महाशिवरात्रि का दिन प्रार्थना, ध्यान और उत्सव में बिताते हैं । यहां कुछ गतिविधियां दी गई हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं:

1. उपवास करना

उपवास शरीर का विषहरण करता है इसलिए, महाशिवरात्रि पर उपवास शरीर और सहायता ध्यान को विषहरण करने का कार्य करता है। आसानी से पचने वाले फलों या खाद्य पदार्थों के साथ उपवास करने को कहा जाता है

2. ध्यान करना

महाशिवरात्रि की रात को नक्षत्रों की स्थिति ध्यान के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। अतः लोगों को शिवरात्रि पर जागरण और ध्यान करना चाहिए।

पुराणों में शिव का ऐसा वर्णन है की यदि आप हर दिन शिव की आराधना नहीं कर सकते है तो साल में एक बार शिवरात्रि के शुभ अवसर पर जरूर ध्यान लगाए।

3. महाशिवरात्रि पूजा/रुद्र पूजा में भाग लेना

रुद्र पूजा या महाशिवरात्रि पूजा भगवान शिव को सम्मान देने के लिए किया जाने वाला एक त्यौहार है । इसमें विशेष अनुष्ठानों के साथ विशेष मंत्रों का भी गायन शामिल है। रुद्र पूजा से वातावरण में सकारात्मकता और पवित्रता आती है, और नकारात्मक भावनाएं बदल जाती हैं।

4. शिवलिंग की पूजा करना

शिवलिंग निराकार का एक प्रतीकात्मक प्रतिनिधित्व है शिव। शिव लिंग की पूजा करने के लिए बेल पत्र, कच्चा दूध, दही, शहद, शकर, गंगा जल से अभिषेक किया जाता है।

इस लेख जरिये हमने आपको बताया है की महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है और इस दिन क्या करना चाहिए,अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो आप आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर Subscribe करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *