History of Mumbai in Hindi:अशोक की मृत्यु के बाद, बॉम्बे को 1343 तक विभिन्न हिंदू शासकों ने अपने कब्जे में ले लिया था। गुजरात के मोहम्मदों ने उसी वर्ष कब्जा कर लिया और लगभग दो शताब्दियों तक शासन किया। फिर 1534 में पुर्तगाली आए और उन्होंने ‘बम बिया’ नाम रखा। पुर्तगालियों ने सायन, माहिम, बांद्रा, और बेसियन में कई इमारतों, चर्चों और किलों का निर्माण किया।

मुंबई का इतिहास (Mumbai Information History in Hindi)

अंग्रेजी ईस्ट इंडिया कंपनी ने 1668 में स्वर्ण में 10 पाउंड की वार्षिक राशि के लिए ताज से लीज पर लिया था। उन्होंने 1687 में सूरत से मुंबई में अपना मुख्यालय स्थानांतरित कर दिया। उन्होंने पुर्तगाली नाम ‘बॉम बिया’ को ‘बॉम्बे’ कर दिया। । कोलिस, मुंबई के मूल मछुआरे-लोक निवासी हिंदू देवी के मुंबादेवी के बाद ‘मुंबा’ कहते थे।

जब मिस्टर गेराल्ड औंगियर बॉम्बे के गवर्नर बने, तो उन्होंने शहर को गुजराती व्यापारियों, पारसी जहाज बनाने वालों और मुख्य भूमि से मुस्लिम और हिंदू निर्माताओं को आकर्षित करके शहर को अधिक आबादी वाला बना दिया। 1835 से 1838 तक सर रॉबर्ट ग्रांट (1779-1838) बॉम्बे के गवर्नर ने बॉम्बे और हिंगलैंड के बीच कई सड़कों का निर्माण किया।

विक्टोरिया टर्मिनस और थाना के बीच भारत की पहली रेलवे लाइन का उद्घाटन 16 अप्रैल 1853 को किया गया था। ग्रेट इंडियन पेनिनसुलर और बॉम्बे बड़ौदा और मध्य भारत (BB and CI) रेलवे 1860 में शुरू किया गया था और पश्चिम तट पर स्टीमर की नियमित सेवा शुरू की गई थी। 1869 में शुरू किया गया था।

सिपाही विद्रोह या स्वतंत्रता के पहले युद्ध के बाद, ईस्ट इंडिया कंपनी पर कुप्रबंधन का आरोप लगाया गया था और बंबई के द्वीपों को ब्रिटिश क्राउन में वापस कर दिया गया था।

विक्टोरिया टर्मिनस, जनरल पोस्ट ऑफिस, नगर निगम, वेल्स संग्रहालय के इतिहास, राजाबाई टॉवर और बॉम्बे विश्वविद्यालय, एल्फिंस्टन कॉलेज और कवासजी जहांगीर हॉल, क्रॉफोर्ड मार्केट, ओल्ड सचिवालय (ओल्ड कस्टम्स हाउस) और कई इमारतें लोक निर्माण विभाग (PWD) भवन का निर्माण 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में किया गया था।

गेटवे ऑफ इंडिया 1911 में दिल्ली में दरबार के लिए राजा जॉर्ज पंचम और रानी मैरी की यात्रा को मनाने के लिए बनाया गया था।

ऐतिहासिक ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का सत्र 7 अगस्त 1942 को गोवाला टैंक मैदान में शुरू किया गया था। महात्मा गांधी ने इस सत्र में ‘भारत छोड़ो’ का आह्वान किया। ब्रिटिशों ने भारतीय नेताओं को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया, लेकिन भारत छोड़ो आंदोलन की गति को रोका नहीं जा सका और 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की अंतिम वापसी हुई।

स्वतंत्रता के बाद, 1960 में बॉम्बे राज्य महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों में विभाजित हो गया। भाषाई आधार, जबकि पूर्व को बनाए रखने वाले बॉम्बे शहर को अपनी राजधानी बनाया। कांग्रेस पार्टी ने 1994 तक महाराष्ट्र पर शासन करना जारी रखा जब शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी ने इसे बदल दिया। बाद में बॉम्बे ने अपना मूल नाम मुंबई रखा।

यह भी पढ़े – मुंबई में घूमने की 10 प्रमुख जगह

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको History of Mumbai in Hindi के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *