Kawad Yatra 2020

दोस्तों जैसे की आप सभी काफी अच्छे से जानते है की Coronavirus-19 (COVID-19) ने लगभग पुरे विश्व को हिलाकर रख दिया है। जिसके कारन इस साल Kawad Yatra 2020 कांवड़ यात्रा नहीं होगी। सावन का महीना शुरू होते ही भोले की जय जय कार पुरे भारत में गूंजती थी। परन्तु कोरोना के चलते इस बार इस यात्रा को सरकार द्वारा रद्द किया जा रहा है। शनिवार के दिन हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कांवड़ यात्रा के संबंध में इस साथ विस्तार से विचार विमर्श किया। और अंत में फैसला लिया की इस बार यात्रा को स्थगित किया जायेगा। 

कोविड-19 की महामारी के चलते और देश की पूरी परिस्थितियों को देखते हुए कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया जायेगा। प्रदेश की सरकार ने कांवड़ संघों और संत-महात्माओं से भी इस विसय में चर्चा की है। लेकिन जिस तरह से दिन पर दिन कोरोना फैलता जा रहा है उसको मध्य नजर रखते हुए इस साल उत्तराखंड और उत्तेर प्रदेश में कावड़ यात्रा नहीं होगी।
 
6 जुलाई 2020 से सावन का महीना शुरू हो रहा है जिसमे (Kawad Yatra 2020) कांवड़ यात्रा संचालित की जानी थी। इस यात्रा में हर साल करोड़ों की संख्या में कांवड़िये हरिद्वार पहुंचते हैं। और हरिद्वार से गंगाजल कांवड़ में भरकर अपने यहां के शिव मंदिरों में जलाभिषेक करते हैं।

इस यात्रा के दौरान सरकार द्वारा कानून व्यवस्था और यातायात को लेकर काफी इंतजाम कराये जाते है। जिसके चलते हरिद्वार शहर को पूरी तरह से बंद भी करना पड़ता है। वैसे तो पुरे भारत से कांवड़िये हरिद्वार में जल लेने के लिए आते है। जिसमे सबसे ज्यादा मात्रा उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कावड़ियों की होती हैं।

Kawad Yatra (कावड़ यात्रा) के विषय में तीनों राज्यों के अधिकारियों ने कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत भारी भीड़ को नियंत्रित करने में असमर्थता जताई है। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना को रोकने के लिए दुरी बनाये रखना बहुत जरूरी है। इसीलिए लोगों को बड़ी संख्या में एकत्र होने से रोका जायेगा। इस बार शिवरात्रि पर भोले के भक्त अपने स्थानीय शिव मंदिर में जलाभिषेक करेंगे जिसमे निर्धारित गाइडलाइन का पालन करना होगा। 

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको “Kawad Yatra 2020” के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel “PUBLIC GUIDE TIPS” को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या यात्रा संबधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *