Best Places to Visit in Manali in Hindi: जब कभी पहाड़, बर्फ़ और वादियों की बात होती है तो सबसे पहला नाम जो हमारे जह़न में आता है वो है मनाली। यह एक बहुत ही सुंदर स्थान है जो कुल्लू जिले का हिस्सा है।

मनाली हिमाचल प्रदेश का एक बहुत ही आकर्षक स्थान है जहाँ हर वर्ष सैंकड़ो की तादाद में पर्यटक आते हैं। यह समुद्र तट से 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। आप यहाँ पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं। तो अगर आपने भी मन बना लिया है तो मनाली में घूमने के 10 प्रमुख स्थान पर जाना न भूलें।

मनाली के 10 आकर्षित स्थल (Best Places to Visit in Manali in Hindi)

1. रोहतांग पास (Rohtang Pass)

रोहतांग पास मनाली से 50 किलोमीटर दूर स्थित है। यहाँ हर साल दुनियाभर से लाखों पर्यटक आते हैं। आप यहाँ पहाड़ और ग्लेशियर का शानदार नज़ारा ले सकते हैं। आप यहाँ ट्रैकिंग, माउंटेन बाइकिंग का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप बर्फ़ का आनंद लेना चाहते हैं तो यहाँ जरूर आयें। मई-सितंबर रोहतांग पास जाने के लिए सबसे अच्छा समय है। सर्दियों में ज़्यादा बर्फ़ बारी होने के कारण इसके बंद मिलने की संभावना होती है।

2. सोलांग वैली (Solang Velley)

सोलांग वैली मनाली की सबसे ख़ूबसूरत व मशहूर जगहों में से एक है। यहाँ हर वर्ष सर्दियों में फेस्टिवल आयोजित किये जाते हैं। आप यहाँ पैराग्लाइडिंग व् घुड़ सवारी का आनंद उठा सकते हैं | आपको जानकर खुशी होगी कि सोलांग को एडवेंचर वैली भी कहा जाता है।

3. हिडिंबा देवी टेम्पल (Hadimba Devi Temple)

यह मंदिर मॉल रोड पर स्थित है। यह सन् 1553 में बहादुर सिंह ने स्थापित किया था। यहाँ 14 मई को हर साल देवी माँ का जन्मदिन मनाया जाता है। इस मंदिर के चारों तरफ जंगल है। अगर आप मनाली जायें तो हिडिंबा देवी टेम्पल की गौरा पूजा में जरूर जायें।

4. मणिकरण गुरुद्वारा (Manikaran Gurudwara)

मणिकरण गुरुद्वारा काफ़ी प्रसिद्ध है। यह 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहाँ का लंगर खाना न भूलें। आपको गुरूद्वारा के बाहर शिव मंदिर मिलेगा। इस गुरुद्वारे की पवित्रता यहाँ की नदी से जुड़ी है। यहाँ एक गर्म पानी का कुंड है। ऐसा माना जाता है कि यह पानी बहुत ही पवित्र है और त्वचा के रोग को सही कर देता है।

5. मनु टेम्पल (Manu Temple)

यह टेम्पल मनाली के माल रोड से एक किलोमीटर पर स्तिथ है। ऐसा कहा जाता है की यहाँ धरती पर पड़े पहले छाप के निशान है। यहाँ सप्तऋषियों ने ध्यान लगाया हुआ है। यह काफ़ी पवित्र स्थान है जहाँ आपको जरूर जाना चाहिए।

6. ओल्ड मनाली (Old Manali)

अगर आप मनाली जा रहें हैं तो ओल्ड मनाली जरूर जायें। यहाँ कई कैफ़े और रेस्टॉरेंट्स काफ़ी मशहूर है। यहाँ आपको कई प्रकार के खाने के व्यंजन मिलेंगे। अगर आपको शॉपिंग का शौक़ है तो यहाँ आपको कई प्रकार की दुकानें मिलेंगी।

7. जोगिनी झरना (Jogini Falls)

जोगिनी झरना या जोगिनी वाटर फॉल मनाली का काफ़ी खूबसूरत व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यह शहर से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर है। इसकी ऊंचाई 160 फ़ीट की है। यहाँ पहुँचने के लिए आपको विशिष्ट मंदिर से देवदार के पेड़ों के बीच से होकर गुजरना होगा। यहाँ आपको कई मनोरंजक दृश्य देखने को मिलेंगे। प्रकृति प्रेमियों के लिए एक दम उचित है।

8. दर्शनीय स्थल गुलाबा (Gulaba Manali)

मनाली से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर एक छोटा सा गांव है जो अपनी खूबसूरती के लिए काफ़ी मशहूर है। यहाँ हर वर्ष कई पर्यटक गुलाब एक्स्प्लोर करने आते हैं। आपको शायद यह नहीं पता होगा कि यहाँ बॉलीवुड हिट फिल्म ‘यह जवानी है दीवानी’ के कई दृश्य फिल्माए गए हैं। यह जगह गुलाब प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। अगर आपको शान्ति पसंद है तो यहाँ जरूर जायें।

9. ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (Great Himalayan National Park)

ग्रेट हिमालयन पार्क कुल्लू मनाली के प्रमुख प्रयटक स्थलों में से एक है जिसे जवाहरलाल नेहरू पार्क के भी नाम से जाना जाता है। इस नेशनल पार्क को पक्षियों की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से जाना जाता है और वनस्पतियो का गढ़ भी कहा जाता है। अधिकतर इस पार्क में पर्यटकों को जिव जंतु देखने के लिए मेल जाते है।

10. वशिष्ट टेम्पल ( Vashisht Temple)

मनाली से लगभग 6 km की दुरी पर स्थित वशिष्ठ गांव में मौजूद है यह टेम्पल, जिसे वशिष्ट टेंपल कहा जाता है 4000 साल से भी जयादा पुराना यह मंदिर कहावी नदी के तट पर बसा हुआ है इस मंदिर में एक पानी का कुंड भी है जहा से हमेशा गर्म पानी निकलता है ऐसी मान्यता है जो इस पानी में स्नान कर लेता है उसकी सारी स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाती है यह स्नान करने के लिए महिला और पुरुष घाट अलग अलग है।

यह भी पढ़े: गोवा के 10 आकर्षित पर्यटन स्थल

मनाली कैसे पहुँचे (How to reach Manali in Hindi)

मनाली पहुँचने के कई तरीके हैं। कई शहरों से मनाली की सीधी बस सेवा मौजूद है।

वायु मार्ग: मनाली का अपना कोई एयरपोर्ट नहीं है। यहाँ सबसे नज़दीक एयरपोर्ट भुंतर पर है जो की मनाली से 50 किलोमीटर दूर है। दिल्ली व चंडीगड़ से फ्लाइट ले सकते हैं। यहाँ से आप बस सेवा ले सकते हैं।

सड़क मार्ग: आप ख़ुद ड्राइव करके यहाँ जा सकते हैं। अगर आपको पहाड़ी रास्ते पर गाड़ी चलाने में दिक्कत होती है तो बस सेवा का उपयोग करें|

रेल मार्ग: मनाली के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगेंद्र नगर है जो कई बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। यहाँ पहुँचकर आप बस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

मनाली एक बहुत ही खूबसूरत शहर है । यहाँ लोग अपने परिवार दोस्तों के साथ या अकेले भी आ सकते हैं। मनाली को हनीमून डेस्टिनेशन भी कहा जाता है। तो आप यहां अपने पार्टनर के साथ भी यहाँ आ सकते हैं। ठंडे मौसम, बर्फ़ीली वादियों का मज़ा लेने के लिए तैयार होजाईए और तुरंत मनाली की टिकट कटाईए।

हम उम्मीद करते है कि आपको Best Places to Visit in Manali in Hindi के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *