Honeymoon Destination Uttarakhand in Hindi: शादी का सीजन ऑन है। हर तरफ से शुभ मुहूर्त में शहनाइयों की गूंज सुनाई दे रही है। शादी के बंधन में बंधने जा रहे जोड़े अपने लिए किसी ऐसे डेस्टिनेशन की तलाश करते हैं, जहां वे एक-दूसरे को पूरा समय दे सकें और जमकर इंजॉय भी कर सकें। शादी के बाद कुछ समय एक-दूसरे के साथ बिताने के लिए न्यूली मैरिड कपल हनीमून की प्लानिंग करते हैं। अगर आप भी इस सीजन शादी के मधुर बंधन में बंधने जा रहे हैं तो आपने जीवन के अनमोल पलों को उत्तराखंड के इन श्रेष्ठ टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर इंजॉय करके यादगार बना सकते हैं…

उत्तराखंड के हनीमून डेस्टिनेशन (Honeymoon Destination Uttarakhand in Hindi)

1. नैनीताल (Nainital)

यह कहा जाता है कि यदि आप शिमला दौरे पर गए हैं तो आपका अगला गंतव्य नैनीताल होना चाहिए, क्योंकि दोनों जगह बहुत दूर नहीं हैं। यह सड़क मार्ग से दिल्ली से 299 किलोमीटर दूर स्थित है। नैनीताल कई हनीमूनर्स और यात्रियों के बीच भी प्रसिद्ध रहा है जो अपने परिवारों के साथ आते हैं। यदि आप एक शांत जगह में रुचि रखते हैं और हरे भरे प्राकृतिक सुंदर झीलों का पता लगाना चाहते हैं, तो नैनीताल आपके लिए जगह है। जैसा कि जगह झीलों का मालिक है, इसलिए नौका विहार होने की उम्मीद है। इसके अलावा नैनी झील, गुफा गार्डन, स्नो व्यू पॉइंट, नैना देवी मंदिर, सत्तल बर्ड देखना प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

2. रानीखेत (Ranikhet)

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित, रानीखेत देवदार, ओक और देवदारों के हरे भरे जंगलों के बीच एक आकर्षक छोटा हिल स्टेशन है। हिमालयी रेंज के मनोरम दृश्य, आलीशान हरी घास के मैदान, नमकीन मौसम, और शांत वातावरण के आकर्षण रानीखेत में हर साल सैकड़ों पर्यटक आते हैं। सदियों पुराने औपनिवेशिक बंगले और चर्च, जो ब्रिटिश काल में वापस आते थे, अपने पुराने विश्व आकर्षण से जुड़ते हैं।

कई पर्यटकों द्वारा बार-बार नहीं, हिल स्टेशन अभी भी अपने पीछे के आकर्षण को बरकरार रखता है और हनीमून जोड़े के लिए एक दूसरे के साथ एक शांत और अंतरंग समय के लिए एक त्रुटिहीन वातावरण प्रदान करता है। प्रेमपूर्ण स्वभाव से, प्रसिद्ध ‘कालिका’ और ‘झूला देवी’ मंदिरों में पवित्र यात्रा करने के लिए, आनंदित विवाहित जीवन के लिए आशीर्वाद लेने के लिए; रानीखेत इसे भारत में एक आदर्श हनीमून गंतव्य के लिए बनाता है।

3. Auli (औली)

औली उत्तराखंड का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन औली एक बेहद ही लोकप्रिय हनीमून डेस्टिनेशन हैं, जहां बर्फ से ढके पहाड़, एडवेंचर एक्टिविटीज ,और स्नो फॉल आपके हनीमून को और भी खुशनुमा बना देता है। बर्फ से ढकी चोटियों और ढलानों को देखकर मन प्रसन्न हो जाता है। यहां पर कपास जैसी मुलायम बर्फ पड़ती है, जिसमे आप स्किंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। नंदा देवी के पीछे सूर्योदय देखना एक बहुत ही सुखद अनुभव है। नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान यहां से 41 किमी. दूर है। इसके अलावा बर्फ गिरना और रात में खुले आकाश को देखना मन को प्रसन्न कर देता है।

4. कौसानी (Kausani)

कौसानी भारत का खूबसूरत डेस्टिनेशन है।कौसानी पिंगनाथ चोटी पर बसा हिमालय की खूबसूरती के दर्शन कराता है।यहां से बर्फ से ढके नंदा देवी पर्वत की चोटी का नजारा दिखाई देता है.कोसी और गोमती नदियों के बीच स्थित कौसानी को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है।

5. चकराता (Chakrata)

चकराता अगर आपको बर्फ देखना पसंद है लेकिन मनाली में बढती भीड़ भाड़ के चलते वहां नहीं जाना चाहते तो बिना टेंशन लिए पहुंच जाइए चकराता। चकराता अपने शांत वातावरण और प्रदूषण मुक्त पर्यावरण के लिए जाना जाता है।यहां आप स्नो फॉल के साथ ट्रेकिंग का भी मजा ले सकते हैं।अगर आप मंदिरों का दर्शन करना चाहते हैं तो लखवर, महासू देवता मंदिर आदि जा सकते हैं।

यह भी पढ़े: शिमला के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल​ जरूर घूमने जाये

अगर आप भी अपने हनीमून की प्लानिंग कर रहे है तो उत्तराखंड हिमालय की यह 5 जगह सबसे ज्यादा खूबसूरत है जहा पर आप अपने पार्टनर के साथ फुल इंजॉय कर सकते है 

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *