Top 10 Hill Station of Uttarakhand: उत्तराखंड राज्य में हिल स्टेशनों की बात करें तो सामान्य संदिग्ध मसूरी, धनोल्टी, नैनीताल,औली जैसे पर्यटन स्थल एवं बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ इस तरह के धार्मिक स्थल हैं। यदि आप भीड़ को हराना चाहते हैं और प्रकृति की गोद में एक शांतिपूर्ण स्थान का आनंद लेना चाहते हैं, तो गर्मी की लहर से बचने के लिए उत्तराखंड के इन खूबसूरत हिल स्टेशनों में एक बार घूमने जरूर आये, यह आपके लिए सबसे भड़िया विकल्प हैं।

उत्तराखंड में घूमने के लिए बेस्ट 10 हिल स्टेशन (Top 10 Hill Station of Uttarakhand in Hindi)

1. चम्बा Chamba)

रावी नदी के दाहिने किनारे पर स्थित सुरम्य हिल स्टेशन कैम्पिंग और ट्रेकिंग के लिए एक बढ़िया विकल्प है। यदि आपके पास स्थानीय कला और शिल्प के लिए एक आँख है, तो यहाँ पर प्रचलित चित्रों को याद न करें।

2. धनोल्टी (Dhanaulti)

मसूरी से बहुत दूर नहीं, धनोल्टी एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो आपको बर्फ से ढके पहाड़ों के शानदार दृश्यों के साथ एक शांत समय का आनंद देता है। अल्पाइन जंगल के बीच में रहें और साहसिक गतिविधियों में लिप्त रहें।

3. औली
उत्तराखंड का लोकप्रिय स्की गंतव्य आपको पहुंचने में समय लग सकता है लेकिन यह लुभावनी रूप से सुंदर है। गर्मियों के दौरान आपको स्कीइंग की याद आती है, लेकिन आप सभी ट्रेकिंग के बारे में जा सकते हैं।

4. खिरसु (Khirsu)

प्रकृति के बीच एक शांत समय बिताना चाहते हैं? खिरसु सही पिक है। जहाँ तक आपकी आँखें देख सकती हैं, चारों ओर केवल पहाड़ियाँ हैं।

5. फूलों की घाटी (Flower Valley)

विश्व विरासत स्थल के रूप में चिह्नित, फूलों की घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। यह हिमालय घाटी मंत्रमुग्ध कर देने वाली है और कहा जाता है कि यह प्राचीन योगियों के लिए ध्यान स्थल है। स्थान का पता लगाने का एक सबसे अच्छा तरीका गोविंद घाट से शुरू होने वाले 3-दिवसीय ट्रेक के लिए साइन अप करना है और घांघरिया पर समाप्त होता है।

6. कौसानी (Kausani)

कुमाऊँ की पहाड़ियों में बसा, कसौनी प्रकृति के बीचोबीच एक महान रोमांटिक पलायन है। ट्रेकर्स के लिए भी यह एक लोकप्रिय पिक है, जहाँ आप बेस कौसानी ट्रेक, आदि कैलाश ट्रेक या बागेश्वर- सुंदरधुंगा ट्रेक के लिए साइन अप कर सकते हैं।

7. एबोट माउंट (Abbott Mount)

उत्तराखंड में सबसे अनसुनी जगह, एबोट माउंट कुमाऊं के चंपावत जिले में एक बौना हिल स्टेशन है। देहाती यूरोपीय बंगलों में इस जगह पर आकर्षक आकर्षण है। परिवेश की हरियाली और देवदार की लकड़ी के साथ सुगंधित ताजी हवा एक सामाजिक डिटॉक्स के लिए एकदम सही वातावरण बनाती है। इस छिपे हुए मणि को कुछ भयानक और डरावना तत्व भी मिल गए हैं, जो इसे गर्मियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए एक आकर्षक स्थान बनाता है ।

8. मुनस्यारी (Munsyari)

गर्मियों में थोड़ा रोमांच पाने का सही समय हो सकता है और खुद को परफेक्ट ब्रेक देने के लिए उत्तराखंड से बेहतर जगह और क्या हो सकती है! मुनस्यारी , जो दिल्ली से लगभग 583kms और पिथौरागढ़ से 135kms की दूरी पर स्थित है, कुछ रोमांच के लिए एक आदर्श स्थान है। ट्रेकिंग के लिए एक आदर्श स्थान, बर्फ से ढके पहाड़ों की तहों के बीच मुनस्यारी को छीन लिया गया है। यह शहर गोरीगंगा के किनारे पर स्थित है और रोडोडेंड्रोन, पाइन और देवदार के जंगलों से सजी है। ट्रेकिंग के साथ-साथ यहाँ पर बर्ड वाचिंग और स्कीइंग (खलिया टॉप) भी जाने का अवसर मिलता है।

9. चोपता घाटी (Chopta Valley)

उत्तराखंड में एक हड़ताली गाँव, चोपता विशाल घास के मैदानों और हरे-भरे मैदानों के साथ बह रहा है। केदारनाथ राष्ट्रीय उद्यान में गिरने से यह क्षेत्र वनस्पतियों और जीवों में प्रचुर मात्रा में है। यदि आप पक्षियों के गीत के लिए जागने और सामर्थ्यपूर्ण हवा में सांस लेने का मन नहीं रखते हैं, तो आप इस मनमोहक हिल स्टेशन पर अपनी छुट्टी बिताने का मन नहीं करेंगे। गर्मियों में घूमने के लिए यह उत्तराखंड की सबसे अच्छी जगहों में से एक है ।

10. ग्वालदम (Gwaldam)

उत्तराखंड में एक और सुंदर हिल स्टेशन, आप प्रकृति की सुंदरता के साथ खुद को लाड़ प्यार कर सकते हैं। ग्वालदम आने का एक आकर्षण रूपकुंड झील तक ट्रेकिंग भी है। यह निश्चित रूप से एक स्मृति है जो जीवन के लिए आपके साथ रहेगी।देहाती आकर्षण से भरा, ग्वादाम त्रुटिहीन सुंदरता और शांति और शांत के बीच एक कायाकल्प छुट्टी प्रदान करता है। यह अछूता हिल स्टेशन कौसानी से लगभग 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पाइन के जंगल से घिरा, ग्वालदम रूपकुंड तक ट्रैकिंग अभियान का एक आधार है । यह उन स्थानों में से एक है जहां कोई व्यक्ति पूर्ण सिर, हृदय और आत्मा चिकित्सा के लिए सेवानिवृत्त होना चाहता है। यह उन गंतव्यों में से एक है जहाँ आप जाते हैं और प्रकृति की सुंदरता के बारे में कुछ भी नहीं करना पसंद करते हैं।

यह भी जरूर पड़े – उत्तराखंड चार धाम यात्रा की करे 

दोस्तों इस लेख में हमने आपको Top 10 Hill Station of Uttarakhand के बारे बताया, हम आशा करते है आपको यह जरूर पसंद आया होगा आपकी यात्रा मंगलमय हो।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channal PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर Subscribe करे। और हमारे Facebook Page “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *