Haridwar Tourist Places in Hindi: उत्तराखंड में स्थित हरिद्वार एक बहुत की खूबसूरत और भारत के सात सबसे पवित्र स्थलों में से एक है.जिसको उत्तराखंड के चार चारधाम यात्रा का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है हरिद्वार को भगवान शिव और भगवान विष्णु की भूमि के रूप में भी जाना जाता है। दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको हरिद्वार के प्रमुख स्थलों के बारे में जानकारी देने वाले है। हरिद्वार को पहले मायापुरी के नाम से जाना जाता था है.यहां पर काफी सारे प्रशिद्ध घाट है जिनमे एक है। “हर की पौड़ी” घाट इसको हर की पौड़ी इसलिए कहा जाता है क्यूंकि इस स्थान पर भगवान श्री हरी के चरण पड़े थे।

Haridwar Tourist Places in Hindi  देखे हरिद्वार के प्रमुख दर्शनीय स्थल

हरिद्वार के प्रमुख दर्शनीय स्थल (Haridwar Tourist Places in Hindi)

हर की पौरी (Har ki Pauri in Hindi)

हर की पौरी हरिद्वार का मुख्य आकर्षण है, माना जाता है विष्णु जी खुद आया करते है, उनके पद चिन्हों को आज भी देखा जा सकता है. यहाँ गंगा जी बड़ा घाट है, इस घाट के पहले गंगा जी पहाड़ियों से नीचे आती हुई ही दिखाई देती है, ये पहला मैदानी स्थान है, जहाँ गंगा जी आती है।

 

चंडी देवी मंदिर (Chandi Devi Temple in Hindi)

यह मंदिर दुर्गा माता के एक स्वरूप चंडी देवी को समर्पितहै. नवरात्रो के दिन यहां पर भक्तों की सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है इस मंदिर को 52 शक्तिपीठो में से एक शक्तिपीठ मंदिर भी कहा जाता है इस मंदिर में चंडी देवी की मूर्ति को आदि शंकराचार्य ने बनवाकर स्थापित किया था, लेकिन बाद में इस मंदिर को कश्मीर के शासक ने दोबारा बनवाया था, हरिद्वार से इस मंदिर की दुरी 4 कम की है।

शांति कुंज : देश में सभी जगह फैले गायत्री परिवार का शांति कुंज मुख्य गढ़ है. इसे 1971 में बनाया गया था. यहाँ आश्रम भी है जहाँ शिक्षा दी जाती है.

यह भी पढ़े – चंडी देवी मंदिर की समूर्ण जानकारी

 

 माया देवी मंदिर (Maya Devi Temple in Hindi)

माया देवी मंदिर भी 52 शक्तिपीठ में से एक है. देवी सती के इस मंदिर की बहुत अत्याधिक मान्यता है, कहते है देवी के शरीर का दिल व नाभि यहाँ गिरा था, जो कोई यहाँ कोई मन्नत मांगता है उसकी मुराद पूरी होती है.

यह भी पढ़े – माया देवी मंदिर की समूर्ण जानकारी

 

मनसा देवी मंदिर (Mansa Devi Temple in Hindi)

मनसा देवी मंदिर बिलवा पर्वत में  स्थित है आता है,  मनसा देवी हरिद्वार से 3 किलोमीटर दूर है. इस मंदिर में मन्नत मांग कर मंदिर के पास पेड़ में धागा बांधा जाता है,मन्नत पूरी होने के बाद धागा खोलने के लिए फिर इस मंदिर में जाना जरुरी माना जाता है.

पावन धाम : पावन धाम मंदिर अपने अनोखी व अलग तरह की कलाकृति के लिए जाना जाता है. इस मंदिर में मूर्तियों को कांच व आईने से बनाया गया है.

भारत माता मंदिर : इस मंदिर में भारत माता को मूर्ती के रूप में पूजा जाता है. इस मंदिर का निर्माण 1983 में किया गया था. मंदिर का उद्घाटन इंदिरा गाँधी के द्वारा किया गया था.

दूधाधारी बर्फानी मंदिर : यह मंदिर एक बर्फानी बाबा के द्वारा उनके आश्रम में बनाया गया था. इस मंदिर को संगरमर से बनाया गया है, जहाँ सभी देवी देवताओं के मंदिर मौजूद है.

सप्तऋषि : कहते है की इस जगह पर सात ऋषिमुनि एक साथ बैठ तप किया करते थे.

यह भी पढ़े – मनसा देवी मंदिर की समूर्ण जानकारी

 

गंगा आरती हरिद्वार (Ganga Arti Haridwar in Hindi)

हरिद्वार में माँ गंगा आरती एक धार्मिक और प्रार्थना का दृश्य दिखती है जो की हर की पौड़ी रोज सुबह और शाम होती है. दुनिया भर से पर्यटक इस आरती में जरूर शामिल होते है. और माँ गंगा को प्रणाम करते हुए जलता हुआ द्वीप और पुष्प अर्पित करते है।

गंगा आरती का समय – गंगा आरती प्रतिदिन शाम 06:00 बजे – 07:00 बजे (दैनिक)

Haridwar Tourist Places in Hindi  देखे हरिद्वार के प्रमुख दर्शनीय स्थल

हरिद्वार के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते (Some important things about Haridwar in Hindi)

कब आते है ज्यादातर भक्त : सावन महीने , कुम्भ और गर्मियों की छुट्टियों में यहा भक्तो का आगमन ज्यादा होता है।

नजदीकी हवाई अड्डा : सबसे नज़दीक हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, देहरादून है।

हने की व्यवस्था : हरिद्वार में रहने के उचित प्रबंध है। यहा खिफायती और आरामदायक धर्मसालाये और होटल और लाज आसानी से मिल जाते है।

महिलाओ के लिए अलग घाट : हर की पैडी पर महिलाओ और पुरषों के लिए अलग घाटो की व्यव्यस्था की गयी है।

 

हर की पौड़ी तक कैसे पहुँचे (How to reach Har Ki Pauri in Hindi)

हर की पौड़ी शहर के केंद्र में स्थित है। आप हरिद्वार बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से ऑटो या रिक्शा किराए पर लेकर आसानी से पहुँच सकते हैं। हर की पौड़ी तक पहुँचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार रेलवे स्टेशन है जो वहाँ से 3 किमी दूर है और जॉली ग्रांट हवाई अड्डे पर हवाई अड्डा है, देहरादून इस स्थान से 33 किमी दूर है।

हम उम्मीद करते है की आपको Haridwar Tourist Places in Hindi के बारे पढ़कर अच्छा लगा होगा।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर Subscribe करे। और हमारे Facebook Page “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *