यदि आपके दोस्तों या परिवार द्वारा दिल्ली के सप्ताहांत के दौरे की योजना बनाई गई है, तो यह आपके लिए बहुत रोमांचक होगा, लेकिन आपके बजट और आपके साथ उपलब्ध पत्तों के बारे में कुछ अड़चनें हैं, इसीलिए हमने दिल्ली के निकट सप्ताहांत गंतव्यों के लिए कुछ आसान उपाय किए हैं। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थान आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प होंगे। क्या अधिक है, आप उम्मीद करेंगे?

देखिये निचे दिए हुए कुछ टॉप स्थान –

मनाली

यह हिमाचल प्रदेश में स्थित एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जो दिल्ली से मात्र 520 किलोमीटर दूर एन एच 44 पर है। मनाली को एक यात्री की सबसे पसंदीदा जगह माना जाता है क्योंकि यह हर ग्रीष्मकाल और सर्दियों में हजारों पर्यटकों को आकर्षित करती है। हिल स्टेशन ट्रेकिंग और हाइकिंग गतिविधियों के लिए जाना जाता है, जिसे यात्रा ब्लॉग में से एक में “बैकपैकर का सपना गंतव्य” कहा जाता है। औसत तापमान 20 डिग्री सेल्सियस है, कभी-कभी जगह पर बर्फ देखी जा सकती है। सोलांग वैली, हिडिम्बा मंदिर, भीगारू झील और रोहतांग दर्रा कुछ ऐसे लोकप्रिय स्थान हैं, जिन्हें देखा जा सकता है।

शिमला

दिल्ली से लगभग 340 किलोमीटर दूर, एक सुंदर गर्मियों के सप्ताहांत में पलायन होता है, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला कहलाती है। दोस्तों और परिवार के साथ आनंद लेने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। थोड़े ठंडे तापमान के साथ, आप वहाँ क्या कर सकते हैं? मॉल रोड पर खरीदारी के लिए दर्शनीय स्थलों की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है, खेल से लेकर स्वादिष्ट भोजन तक। आनंद लेने के लिए एक कालका-शिमला ट्रेन की सवारी है जो आपको रोमांच का अनुभव कराती है क्योंकि ट्रेन 22 सुरंगों से होकर गुजरती है। कुछ अन्य स्थानों जैसे-राज्य संग्रहालय, जाखू मंदिर, स्कैंडल प्वाइंट का भी अनुभव किया जा सकता है।

नैनीताल

यह कहा जाता है कि यदि आप शिमला दौरे पर गए हैं तो आपका अगला गंतव्य नैनीताल होना चाहिए, क्योंकि दोनों जगह बहुत दूर नहीं हैं। यह सड़क मार्ग से दिल्ली से 299 किलोमीटर दूर स्थित है। नैनीताल कई हनीमूनर्स और यात्रियों के बीच भी प्रसिद्ध रहा है जो अपने परिवारों के साथ आते हैं। यदि आप एक शांत जगह में रुचि रखते हैं और हरे भरे प्राकृतिक सुंदर झीलों का पता लगाना चाहते हैं, तो नैनीताल आपके लिए जगह है। जैसा कि जगह झीलों का मालिक है, इसलिए नौका विहार होने की उम्मीद है। इसके अलावा नैनी झील, गुफा गार्डन, स्नो व्यू पॉइंट, नैना देवी मंदिर, सत्तल बर्ड देखना प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं।

लैंसडाउन

लैंसडाउन का एक शानदार और अद्भुत छावनी शहर उत्तराखंड में दिल्ली से 248 किलोमीटर दूर स्थित है। यदि आप भारतीय सेना जैसे सशस्त्र बलों को पसंद करते हैं तो यह जगह देखने लायक है क्योंकि यह भारतीय रक्षा बल के इतिहास को चिन्हित करता है। कम यात्रा और कम यात्रा वाले गंतव्यों में से एक होने के नाते, यह शांत और शांत जगह है जहां भारतीय सेना के अपने संघ हैं। आप निश्चित रूप से आराम कर सकते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ गर्मियों की छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण हैं-ब्रिटिश औपनिवेशिक वास्तुकला और इमारतें, हिमालय के दृश्य और घाटी के दृश्य। आप भुल्ला झील की बोटिंग, कैम्पिंग और सनसेट देखने का काम भी कर सकते हैं।

धर्मशाला

हम एक प्रभावशाली और सबसे अच्छे तीर्थ स्थान धर्मशाला को कैसे भूल सकते हैं? यह मंत्रमुग्ध स्थान दिल्ली से 481 किलोमीटर दूर हिमाचल प्रदेश में स्थित है, जो हिमालय के किनारों पर देवदार के जंगल से घिरा हुआ है। यह स्थान प्रसिद्ध है और दलाई लामा के घर को एक पर्यटन स्थल होने के अलावा आध्यात्मिक तिब्बती बौद्ध धर्म केंद्र भी कहा जाता है। पैराग्लाइडिंग, कैंपिंग, ट्रेकिंग, हाइकिंग पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। जैसा कि यह एक नामग्याल मठ है वहां पाया जा सकता है। डल झील और करेरी झील अन्य पर्यटन स्थल हैं।

ऋषिकेश

यदि आप साहसी खेल के लिए बेहद प्यार और भावुक हैं, तो ऋषिकेश आपके लिए गंतव्य है? यह उत्तराखंड की पवित्र भूमि में स्थित है, जिसे दिल्ली से सिर्फ 242 किलोमीटर दूर हिमाचल प्रदेश की तलहटी में गंगा के पास “देव भूमि” कहा जाता है। ड्राइवर के साथ कार किराए पर लेना उसके रोमांचक खेल के कारण सबसे अच्छा संभव तरीका होगा। रिवर राफ्टिंग से लेकर मेडिटेशन, ट्रेकिंग, हाइकिंग, बंजी जंपिंग, कयाकिंग, विशाल झूला, आप इस जगह में बहुत कुछ देख सकते हैं। राम झूला, लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, राजाजी नेशनल पार्क आपको अधिक भा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us whatsapp