कावड़ यात्रा क्या है? कावड़ यात्रा भगवान शिव के भक्तों द्वारा प्रति वर्ष मनाया जाने वाला एक शुभ तीर्थ है, जिसमें वे गंगा जल को रोकने के लिए हिंदू तीर्थस्थलों की यात्रा करते हैं, और फिर स्थानीय भगवान शिव मंदिरों में ‘गंग जल’ चढ़ाते हैं। पवित्र जल को घड़े में संग्रहित किया जाता है और भक्तों द्वारा उनके कंधों पर बांस से बने एक छोटे से खंभे पर चढ़ाया जाता है, जिसे “कनारी” कहा जाता है। इसलिए, इन शिव भक्तों को “कावड़” या “कावड़िया” के रूप में जाना जाता है और पूरे तीर्थ को “कावड़ यात्रा” के रूप में जाना जाता है। वे जिन धार्मिक स्थलों पर जाते हैं उनमें से कुछ हरिद्वार में गंगोत्री, उत्तराखंड में गौमुख, बिहार में सुल्तानगंज आदि हैं।

कावड़ कितने प्रकार की होती है (Types of Kawad Yatra in Hindi)

हिन्दू पुराण के अनुसार कावड़ को कई प्रकार से बताया गया है आज हम आपको 3 प्रकार की कावड़ यात्रा के बारे में बताने वाले है।

1. डाक कांवड़ (Dak Kawad in Hindi)

शिवरात्रि से दो या तीन दिन पहले कावड़ में, कावड़िया का हरिद्वार के लिए प्रस्थान होता है। डाक कांवरिया शिव भक्त 15-20 लोगों के एक समूह में एकत्रित हुए। हरिद्वार में स्नान और पूजा करने के बाद, गंगाजल उठाओ और अपने गंतव्य की ओर वापस चले जाओ।

यात्रा में 2-3 बाइक, बड़े वाहन और अन्य कावड़िया शामिल हैं। गंगा जल उठाने के बाद, ये कावड़िया जल उठाकर अपने गंतव्य की ओर भागते हैं। जब थक जाते हैं, तो बाइक पर अन्य लोग स्वैप करते हैं और एक दूसरे को आराम से रखते हैं। एक बार जल से भर जाने के बाद, वे केवल अपने गंतव्य पर जाकर रुक जाते हैं।

कावड़ यात्रा क्या है | यह कितने प्रकार की होती है | सावन एक पवित्र महीना क्यों माना है

2. खड़ी कांवड़ (Khadi Kawad in Hindi)

कुछ भक्त खड़ी कांवड़ लेकर चलते हैं। इस दौरान उनकी मदद के लिए ..इस दौरान उनकी मदद के लिए कोई-न-कोई सहयोगी उनके साथ चलता है। जब वे आराम करते हैं, तो सहयोगी अपने कंधे पर उनकी कांवड़ लेकर .कांवड़ को चलने के अंदाज में हिलाते रहते हैं।

कावड़ यात्रा क्या है | यह कितने प्रकार की होती है | सावन एक पवित्र महीना क्यों माना है

3. दांडी कांवड़ (Dandi Kawad in Hindi)

दांडी कांवड़ में भक्त नदी तट से शिवधाम तक की यात्रा दंड देते ..हुए पूरी करते हैं। कांवड़ पथ की दूरी को अपने शरीर की लंबाई से लेट कर नापते हुए यात्रा पूरी करते हैं। यह बेहद मुश्किल हो होती है और इसमें एक महीने तक का वक्त लग जाता है।

कावड़ यात्रा क्या है | यह कितने प्रकार की होती है | सावन एक पवित्र महीना क्यों माना है

श्रावण मास एक पवित्र महीना क्यों माना है

कावड़ यात्रा हर साल ‘श्रावण’ के हिंदू महीने के दौरान होती है।

यह वर्ष का वह समय है जब किसी को दिल्ली की सड़कों पर सबसे आम परिदृश्यों में से एक देखने को मिलेगा: भगवा पहने शिव भक्त या कंवर सड़कों पर नंगे पांव पैदल चलकर गंगा के पवित्र जल को अपने कंधों पर लेकर चलते हैं। जी हाँ, जुलाई श्रावण (सावन) का महीना है, जो कांवरियों या कांवरियों की तीर्थ यात्रा का वार्षिक महीना है।

कांवड़ यात्रा श्रावण ‘के हिंदू महीने के दौरान होती है जो आमतौर पर जुलाई से अगस्त के महीने में होती है। हालाँकि बिहार और झारखंड के सुल्तानगंज से देवघर तक की कांवर यात्रा पूरे साल भर चलती है। भक्तों ने इस यात्रा को लगभग 100 किलोमीटर तक पूरी श्रद्धा के साथ किया, वह भी नंगे पैर।

श्रावण मास का नाम “नक्षत्र” शब्द से पड़ा है। ऐसा माना जाता है कि श्रावण के महीने में या पूर्णिमा या पूर्णिमा के दिन किसी भी समय, सितारा या नक्षत्र आसमान पर राज करता है।

श्रावण मास के साथ कई शुभ त्योहारों और घटनाओं की शुरुआत होती है जैसे कि हरियाली तीज, नाग पंचमी, रक्षा बंधन।

श्रावण माह भगवान शिव को समर्पित है।

सभी महत्वपूर्ण धार्मिक समारोहों का संचालन करने के लिए शुभ समय है।

कावड़ यात्रा के पीछे का इतिहास (History of Kawad yatra in Hindi)

पीछे हमने बताया की कावड़ यात्रा क्या है अब हम कावड़ यात्रा के इतिहास के बारे में बात करेंगे,  हिंदू पुराणों के अनुसार श्रावण मास में अमृत या समुद्र मंथन के समुद्र मंथन से जुड़ा है। धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि समुद्र के मंथन से अमृत निकलने से पहले जहर या गंध निकलता था। इस विष का सेवन भगवान शिव ने किया था और अमरता का अमृत या अमृत देवताओं को वितरित किया गया था। यह विष का सेवन करने के कारण था, भगवान शिव का गला नीला हो गया था जिसके लिए उन्हें “नीलकंठ” नाम दिया गया था और उन्हें अपने गले में जलन महसूस हुई। विष के प्रभाव को कम करने के लिए, देवताओं और देवताओं ने भगवान शिव को गंगा जल पिलाया।

एक अन्य कहानी यह बताती है कि यह रावण था, जो भगवान शिव का एक भक्त था, उसने कांवर का उपयोग करके गंगा जल लाया और उसे पुरमहादेव में शिव के मंदिर में डाला। चूंकि यह श्रावण मास में हुआ था, आज भी शिव के भक्त इस महीने में हर साल शिव लिंग पर पवित्र गंगा जल डालने की परंपरा को आगे बढ़ाते हैं।

सावन में व्रत क्यों रखा जाता है

वैज्ञानिक रूप से, सावन महीने के दौरान उपवास रखना पाचन तंत्र के लिए स्वस्थ माना जाता है। श्रावण के दौरान होने का कारण, बारिश होती है और साथ ही सूर्य की रोशनी कम होती है, और इसलिए यह पाचन तंत्र को धीमा कर देता है। इसलिए, हल्का, आसानी से पचने वाला भोजन करना बेहतर है। इस प्रकार, श्रावण मास के दौरान व्रत रखना या सख्त शाकाहारी भोजन का पालन करना बेहतर होता है।

कावड़ यात्रा कैसे करे (How to travel to Kawad Yatra in Hindi)

  • कावड़ यात्रा के दौरान, कांवरिया भोजन और नमक (यानी उपवास) का सेवन किए बिना यात्रा पूरी करते हैं।
  • कावड़को कंधे पर धारण करने से कांवरिया जल का सेवन भी नहीं करते हैं।
  • अपनी यात्रा में, कांवरिया कावड़ को जमीन पर नहीं रखते, और भगवान शिवजी को जल अर्पित किए बिना घर नहीं लौटते।
  • और शिवरात्रि के दिन गंगाजल चढ़ाया जाता है। कुछ कांवरिया इस यात्रा को नंगे पैर पूरा करते हैं।
  • इस पूरी यात्रा के दौरान, कावड़िया अपने किसी साथी या अन्य साथी के नाम का उच्चारण नहीं करते हैं, वे एक दूसरे को भोले नाम से संबोधित करते हैं।

इस लेख में हमने आपको बताया की कावड़ यात्रा क्या है यह कितने प्रकार की होती है सावन का महीना इतना पवित्र क्यों मना जाता है हम उम्मीद करते है की आपको हमारी यह दी जानकारी अच्छी लगी होगी।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर Subscribe करे।

अगर आप हरिद्वार, के धार्मिक और पर्यटक स्थलो के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो नीचे दिए गए Link पर Click करे।

1. मनसा देवी मंदिर हरिद्वार – Mansa Devi Temple Haridwar

2. चंडी देवी मंदिर हरिद्वार – Chandi Devi Temple Haridwar

3. माया देवी मंदिर हरिद्वार – Maya Devi Temple Haridwar

4. दक्ष मंदिर हरिद्वार – Daksha Temple Haridwar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *