Etsy क्या है, Etsy कैसे काम करता है, Etsy से पैसे कैसे कमायें, Etsy पर अकाउंट कैसे बनायें (Shopping AppPaise Kaise KamayeECommerce Websitehow to create account)

ETSY:- Etsy Platform ईटीएसवाई एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर आप विंटेज आइटम की खरीदारी कर सकते हैं। दरअसल इस Etsy Platform प्लेटफार्म पर बहुत ही अच्छी क्वालिटी के आइटम मौजूद हैं। अगर हम कीमत की बाते करे तो सामान्य आइटम से थोड़ी ज्यादा कीमत है। लेकिन आपको Etsy Platform प्लेटफार्म पर ब्रांडेड क्वालिटी के आइटम देखने को मिलेंगे। इस प्लेटफार्म पर खरीदारी करने के साथ अगर आप अपना खुद का सामान बेचना चाहते हैं तो आपके पास ये भी फैसिलिटी हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Etsy Platform ईटीएसवाई प्लेटफार्म के बारे में पूरी जानकारी देने वाले वाले हैं। अगर आप भी Etsy Platform ईटीएसवाई प्लेटफार्म के बारे में जानना चाहते है जैसे कि Etsy क्या है और ईटीएसवाई प्लेटफॉर्म पर अकाउंट कैसे बनाएं” तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Etsy एक ऐसा मार्केटप्लेस अनलाइन बाज़ार है जहां पर लोग विशिष्ट या हस्तशिल्पित उत्पादों को खरीद और बेच सकते हैं। यह विशेष रूप से हाथ से बने उत्पादों, विन्यास, और शिल्प के क्षेत्र में प्रसिद्ध है। इसमें वस्त्र, गहने, घरेलू सामग्री, कला, Accessories, Bags & Purses, Necklaces, Rings, Earrings, Bracelets, Body Jewellery आदि शामिल हो सकते हैं। आप इसे एक तरिके से शॉपिंग वेबसाइट भी समझ सकते हैं। Etsy एक अमेरिकन ई-कॉमर्स कंपनी है जो मुख्य तौर पर हैंडमेड, विंटेज आइटम और क्राफ्ट आइटम की बिक्री करने का काम करती है।इस अनलाइन बाज़ार का मुख्य उद्देश्य छोटे विक्रेताओं और उत्पादकों को एक विश्वव्यापी विपणन मंच प्रदान करना है ताकि वे अपने उत्पादों को विश्व भर में बेच सकें।

Etsy Platform की स्थापना 18 जून 2005 में अमेरिका देश के न्यूयॉर्क शहर के ब्रुकलिन में हुई थी। और 03 मई 2017 से वर्तमान में Etsy Platform के CEO के पद पर जोस सिल्वरमैन विराजमान है। इस कंपनी का हेड क्वार्टर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के ब्रुकलिन में ही मौजूद है। अगर हम Etsy Platform के कर्मचारी की बात करे तो, दिसंबर 2022 के आधार पर इस कंपनी में लगभग 2800 कर्मचारी काम कर रहे है। Etsy कंपनी की स्थापना Rob Kali और Haim Schoppik ने की थी। इस कंपनी की वेबसाइट www.etsy.com है, जिस पर आप विजिट करके प्रोडक्ट सर्च कर सकते हैं। Etsy के इस प्लेटफार्म पर आप अपने खुद के आइटम की बिक्री भी कर सकते हैं और उससे आप पैसा भी कमा सकते हैं।

How does Etsy work (Etsy कैसे काम करता है)

Etsy का कामकाज बहुत सरल है, लेकिन इसमें कई प्रक्रियाएँ शामिल होती हैं। यहां Etsy का कामकाज के कुछ मुख्य पहलुओं का वर्णन है:

  1. विक्रेता पंजीकरण: व्यक्तिगत या व्यापारिक रूप से हस्तशिल्पित उत्पादों के विक्रेताओं को Etsy पर पंजीकृत होना पड़ता है। यहां पंजीकरण फ्री होता है, लेकिन प्रत्येक सूचीकरण के लिए छोटा शुल्क लिया जाता है।
  2. उत्पाद सूचीकरण: विक्रेता अपने उत्पादों की सूचीकरण करता है, जिसमें उत्पाद की फोटो, विवरण, मूल्य, आकार, रंग, शिपिंग विवरण आदि शामिल होते हैं।
  3. खरीदारी: उपभोक्ता Etsy के माध्यम से उत्पादों की खोज करते हैं। वे अपनी पसंदीदा वस्तुओं को खोजने, उन्हें आदर्श तरीके से तालिकाबद्ध करने और खरीदने के लिए विक्रेताओं को चुनते हैं।
  4. भुगतान व्यवस्था: खरीदारी के बाद, उपभोक्ता विक्रेता के माध्यम से भुगतान करता है, जिसमें विभिन्न भुगतान विकल्प (जैसे कि क्रेडिट/डेबिट कार्ड, PayPal, आदि) शामिल हो सकते हैं।
  5. परिवहन और वितरण: विक्रेता उत्पाद को पैक करता है और उसे खरीदारी करने वाले के पते पर भेजता है। Etsy विक्रेताओं के लिए अंतरराष्ट्रीय भेजने की सुविधा भी प्रदान करता है।
  6. ग्राहक सेवा और समर्थन: Etsy ग्राहकों और विक्रेताओं के बीच समर्थन सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि विवादों के हल, उत्पाद सम्बंधी प्रश्नों का समाधान, आदि।

इस प्रकार, Etsy एक मंच प्रदान करता है जिसमें हस्तशिल्पित उत्पादों को खरीदने और बेचने की सुविधा होती है, जो विक्रेताओं और उपभोक्ताओं दोनों के लिए उपयुक्त होती है।

यह भी पढ़े:- Chat GPT क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Etsy Platform Fees (Etsy प्लेटफॉर्म की फीस)

Etsy प्लेटफ़ॉर्म पर विक्रेताओं को कुछ शुल्क और फीस का सामना करना पड़ता है, जो उनकी बिक्री से कटी जाती है। ये शुल्क निम्नलिखित हो सकते हैं:

  1. लिस्टिंग फीस: प्रत्येक उत्पाद के लिए Etsy पर सूचीकरण शुल्क होता है। यह शुल्क स्थानीय मुद्रा में होती है और अलग-अलग देशों में भिन्न हो सकती है। उत्पाद की सूचीकरण के बाद, यह फीस बंदरगाह बन जाती है और विक्रेता की मासिक बिलिंग स्टेटमेंट पर प्रकट होती है।
  2. विक्रय फीस: जब कोई उत्पाद बिकता है, तो Etsy एक विक्रय फीस काटता है। यह फीस उत्पाद की मूल्य पर आधारित होती है और विभिन्न उत्पाद श्रेणियों के लिए भिन्न हो सकती है।
  3. अन्य शुल्क: Etsy प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ अन्य शुल्क भी हो सकते हैं जैसे कि विशेष विज्ञापन, अतिरिक्त सेवाएँ, आदि। ये शुल्क विक्रेता के चयन पर निर्भर करते हैं और अतिरिक्त सुविधाओं के लिए लागू हो सकते हैं।
लिस्टिंग फीस $0.20
ट्रांजैक्शन फीस 5%
पेमेंट प्रोसेसिंग फीस कस्टमर के पेमेंट करने के तरीके पर आधारित
इन पर्सन सेलिंग फीस $0.20
ऑप्शनल सब्सक्रिप्शन फीस $10 per month
पैटर्न फीस $15
शिपिंग फीस आप खुद से तय कर सकते हैं

इन शुल्कों के अलावा, Etsy विक्रेताओं को विभिन्न सेवाएँ और समर्थन भी प्रदान करता है जैसे कि ग्राहक सेवा, बिक्री रिपोर्टिंग, और अन्य सामग्री और संसाधन। इसके माध्यम से, विक्रेताओं को अपने व्यापार को सफलतापूर्वक चलाने में मदद मिलती है।

How to Download the Etsy App (Etsy ऐप डाउनलोड कैसे करें)

Etsy ऐप डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. स्मार्टफोन के आधार पर एप्लिकेशन स्टोर खोलें: अपने स्मार्टफोन में एप्लिकेशन स्टोर खोलें। यदि आप iPhone उपयोगकर्ता हैं, तो आपको App Store खोलना होगा, और अगर आप Android उपयोगकर्ता हैं, तो Google Play Store खोलें।
  2. खोजें और इंस्टॉल करें: एप्लिकेशन स्टोर में “Etsy” लिखें और एंटर करें। यह आपको Etsy के आधिकारिक ऐप पेज पर ले जाएगा।
  3. डाउनलोड करें और स्थापित करें: आपको “Install” (या “Get” या “Download” जैसा शब्द हो सकता है) बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, ऐप आपके डिवाइस पर डाउनलोड होगा और स्थापित हो जाएगा।
  4. साइन इन या साइन अप: ऐप को खोलें और यदि आपका पहले से खाता है, तो साइन इन करें। अगर नहीं, तो साइन अप प्रक्रिया पूरी करें।
  5. खुदरा शॉपिंग का आनंद लें: अब आप Etsy ऐप का उपयोग करके विभिन्न उत्पादों को खोज सकते हैं, उन्हें खरीद सकते हैं और अपने पसंदीदा विक्रेताओं के साथ संवाद कर सकते हैं।

इस तरह, आप Etsy के ऐप को अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करके बहुत ही आसानी से शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं।

How to create an account on the Etsy platform (Etsy प्लेटफॉर्म पर अकाउंट कैसे बनाएं)

Etsy प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाना बहुत ही सरल है। निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप अपना Etsy अकाउंट बना सकते हैं:

  1. विशिष्ट पता पर जाएं: अपने वेब ब्राउज़र में Etsy की वेबसाइट को खोलें। आप https://www.etsy.com पर जा सकते हैं।
  2. साइन अप बटन पर क्लिक करें: Etsy की होमपेज पर, आपको “Sign in” (या “Sign up” अगर आपने पहले से अकाउंट नहीं बनाया है) लिंक या बटन मिलेगा। इसे क्लिक करें।
  3. पंजीकरण प्रक्रिया: आपको एक पंजीकरण पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसमें आपके लिए एक उपयोगकर्ता नाम, ईमेल पता, और पासवर्ड चुनने का विकल्प होगा।
  4. व्यक्तिगत जानकारी दें: अपने प्रोफ़ाइल को पूरा करने के लिए, आपको अपना नाम, पता, और अन्य विवरण देने के लिए कहा जा सकता है। यह जानकारी विक्रेताओं और खरीदारियों के बीच संवाद के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
  5. शर्तों और गोपनीयता नीति स्वीकार करें: Etsy की शर्तें और गोपनीयता नीति को पढ़ें और स्वीकार करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप उनके नियमों और शर्तों का पालन कर रहे हैं।
  6. अकाउंट बनाएं: सब कुछ भरने के बाद, आप “Create Account” या “Sign Up” बटन पर क्लिक करके अपना Etsy अकाउंट बना सकते हैं।

इसके बाद, आप अपने नए Etsy अकाउंट के माध्यम से लॉगिन करके विभिन्न उत्पादों को खरीद सकते हैं, अपने पसंदीदा विक्रेताओं के साथ संवाद कर सकते हैं, और अपनी खरीदारी को प्रबंधित कर सकते हैं।

What can you sell on Etsy? (Etsy पर क्या बेच सकते हैं)

Etsy पर आप विभिन्न प्रकार के उत्पाद बेच सकते हैं, खासकर हस्तशिल्प, विशिष्ट वस्तुओं और सौंदर्यात्मक उत्पादों का बाजार है। यहां कुछ प्रमुख उत्पादों की सूची दी गई है जिन्हें Etsy पर बेचा जा सकता है:

  1. हस्तशिल्प और कला: उपयोगकर्ताओं ने अपने हाथों से बनाए गए उत्पादों का विक्रय करने का यहां मंच है। यह शामिल हो सकता है वस्त्र, आभूषण, शिल्प, पेंटिंग्स, स्कलप्चर्स, ग्लास आइटम्स, लकड़ी के काम आदि।
  2. गहने: एक्सेसरीज जैसे कि हाथ में बने गहने, चांदी के आभूषण, प्रकार के बारे में।
  3. होम डेकोर: घर के सुविधा और शौक जैसे कि तारण, दीवार कला, घरेलू सामग्री, वस्त्र, और अन्य वस्त्रों।
  4. Accessories
  5. Bags & Purses
  6. Necklaces
  7. Rings
  8. Earrings
  9. Bracelets
  10. Body Jewellery

FAQ

Q : Etsy कहां की कंपनी है?

Ans : Etsy एक अमेरिकन कंपनी है

Q : Etsy कंपनी को कब लांच किया गया था?

Ans : साल 2005 में 18 जून के दिन Etsy कंपनी को लांच किया गया था।

Q : Etsy की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Ans : Etsy की ऑफिशियल वेबसाइट Etsy.com है।

Q : क्या हम Etsy से पैसा कमा सकते हैं?

Ans : जी हां आप Etsy वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको इस वेबसाइट पर जाकर के अपना सप्लायर अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप अपने आइटम की बिक्री करके पैसा कमा सकते हैं।

Q : Etsy का हेड क्वार्टर कहां है?

Ans : उपरोक्त कंपनी का हेड क्वार्टर अमेरिका देश के न्यूयॉर्क शहर में ब्रुकलिन नाम की जगह में मौजूद है।

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको Etsy की पूरी जानकारी के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या यात्रा संबधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *