एस्सेल वर्ल्ड थीम पार्क का इतिहास

एस्सेल वर्ल्ड  भारत का सबसे बड़ा मनोरंजन थीम पार्क है जो महाराष्ट्र के मुंबई शहर के गोराई बिच के समीप स्थित है अंतरराष्ट्रीय पैटर्न पर बनाया गया एस्सेल पार्क देश भर के कई आगंतुकों को आकर्षित करता है इस पार्क की शुरुआत 1989 में जी ग्रुप के मालिक सुभाष चंद्रा के द्वारा की गयी थी।

यहां पर सभी आयु वर्ग के लोगों के लिये राईड्स और गतिविधियाँ उपलब्ध हैं एस्सेल वर्ल्ड प्रतिवर्ष लगभग 20 लाख पर्यटकों का स्वागत कर रहा है जिसमे बच्चों की संख्या सबसे अधिक होती है यहां पर बड़ी संख्या में देशी-विदेशी सभी पर्यटक आते है।और यहीं पर 1999 में वॉटर किंगडम की शुरुआत की गयी थी


परिवार की सवारी

फ़ूजी एक्वा गोता जगह पर परिवार की सवारी के बाद सबसे अधिक मांग में से एक है। यह एक रोलरकोस्टर राइड है जो आपके दिल को तबाह कर देगी |

राक्षस पर बैठना और उसके जाल में फंस जाना निश्चित रूप से आपको हंसों का ढेर देगा। यह विशालकाय सवारी हवा में अपने तंबूओं पर बैठी कुर्सियों को मन-ही-मन अपनी गति से भय में दूर ले जाती है।

यदि कोई आपका हाथ या पैर पकड़ लेता है या आपके बालों से खेलता है तो अविश्वास में न चिल्लाएं। डरने के लिए तैयार रहें। अन्य मस्ती भरी राइड्स में क्रेजी कप, रोड ट्रेन, रिकी की रॉकिंग एले, टिल्ट-ए-व्हर्ल, जिपर डिपर, हाइवे कारें, हेज भूलभुलैया, फन नेट, हॉन्टेड होटल और प्रबल द किलर शामिल हैं।

वयस्क सवारी

वयस्क सवारी – आप एक तेज गति से हिल रहे होंगे, हवा के बीच में घूमेंगे और जमीन पर लाएंगे, जबकि आपको यह महसूस करने का कोई समय नहीं दिया जाएगा कि आपको क्या हो रहा है। लेकिन एक बार जब आप शुरुआती झटकों से उबर जाते हैं, तो आप इन सवारी के दौरान अपने हर पल का आनंद लेने के लिए बाध्य होते हैं। वयस्क राइड्स सेक्शन के तहत राइड को सही तरीके से क्लब किया जाता है क्योंकि इसमें उन्हें आज़माने के लिए बहुत साहस और सहनशक्ति की आवश्यकता होती है।


चिल्ड्रन राइड्स

बच्चों की सवारी में 12 मस्ती भरी और कम डरावनी सवारी शामिल हैं। जूनियर गो कार्टिंग, बिग ऐप्पल, नटराज कैटरपिलर और प्ले पॉट सबसे लोकप्रिय हैं। नटराज मिनी टेलीकॉमबैट भी बहुत प्यार बच्चों की सवारी के बीच बनाता है। बच्चों को एक-दूसरे पर हमला करने और गोलीबारी करने के दौरान इन लड़ाकू विमानों में बैठना बहुत मज़ा आता है।

इसके अलावा, रिकी बॉलिंग एले और आइस स्केटिंग रिंक (वर्तमान में नवीकरण के तहत) भी एस्सेल वर्ल्ड में प्रमुख भीड़ खींचने के लिए बनाते हैं। अपने स्वाद की कलियों को तृप्त करने के लिए आप उस स्थान पर खाने वाले कई जोड़ों में से किसी को भी सिर दे सकते हैं। एस्सेल वर्ल्ड के आसपास के क्षेत्र में सदर्न ट्रीट, हैप्पी सिंह दा ढाबा, तायपान, डोमिनोज, मुंबई मसाला जैसे रेस्तरां हैं।

आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ पानी में गोताखोरी और छींटाकशी का भी आनंद ले सकते हैं।

बोरिवली जेट्टी से एस्सेल वर्ल्ड तक कैसे पहुंचें

कार से –

यदि आप मुंबई से कार से आ रहे हैं, तो वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (WEH) लें फिर, काशीमीरा की ओर मुड़ें और मीरा-भायंदर सड़क पर जाएं।

बस या ट्रेन से –

पश्चिमी रेलवे ट्रेन को या तो मलाड या बोरीवली स्टेशन पर ले जाएं

मलाड (w) से, होप ऑन बस नं। 272 या मारवे-मलाड के लिए एक ऑटो रिक्शा लें

बोरिवली (w) हॉप से ​​बस नं। 294 या गोराई-बोरीवली के लिए एक ऑटो रिक्शा लें

दोनों, मरवे-मलाड और गोराई-बोरीवली बस समाप्ति बिंदु हैं

यहां से, आप पार्कों तक पहुंचने के लिए एक नौका सेवा का लाभ उठा सकते हैं

नाव से –

मारवे-मलाड/गोराई-बोरीवली से, पार्क में आपको ले जाने के लिए घाट उपलब्ध हैं

गोराई-बोरीवली से हर 15 मिनट में फेरी चलती है

मारवे-मलाड से फेरी हर 30 मिनट में चलती है (दोपहर 3 से 6 बजे के बीच नहीं)

फेरी टिकट शुल्क = 50 रुपये प्रति सिर (प्रवेश टिकट के अलावा)

एस्सेल वर्ल्ड में उपलब्ध सुविधाएं –

लाकर्स

जल साम्राज्य के लिए तैरना सूट

खिलौने

पीने का पानी

तौलिए

खना

बीयर

एस्सेल वर्ल्ड पार्क एंट्री टाइमिंग

सोमवार सुबह 10:00 बजे – शाम 06:00 बजे

मंगलवार सुबह 10:00 बजे – शाम 06:00 बजे

बुधवार   सुबह 10:00 बजे – शाम 06:00 बजे

गुरूवार  सुबह 10:00 बजे – शाम 06:00 बजे

शुक्रवार सुबह 10:00 बजे – शाम 06:00 बजे

शनिवार सुबह 10:00 बजे – शाम 06:00 बजे

रविवार   सुबह 10:00 बजे – शाम 06:00 बजे

एस्सेल वर्ल्ड कॉन्टैक्ट डिटेल्स –

पता: ग्लोबल पगोडा रोड, गोराई, बोरिवली वेस्ट, मुंबई, महाराष्ट्र 400091

संपर्क विवरण: 022 2845 2222

एस्सेल वर्ल्ड के पास में ही ग्लोबल विपस्सना पैगोडा है आप वह पर भी घूमने जा सकते है जिसके लिए आपको कुछ ही दूर एस्सेल वर्ल्ड से पैदल चलना होगा| ग्लोबल विपासना पैगोडा और एस्सेल वर्ल्ड दोनों एक ही रोड पर है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *