Best Places to Visit In Shimla In Hindi: शिमला शहर हिमाचल प्रदेश राज्य का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है | जो की हिमाचल प्रदेश की राजधानी भी है। समुद्र की सतह से लगभग 2200 मीटर की ऊँचाई पर स्थित शिमला शहर को ‘समर रिफ्यूज और ‘हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है। शिमला शहर ब्रिटिश शासन के दौरान पूर्व में भी ग्रीष्मकालीन राजधानी थी। यह शहर कई पहाड़ियों पर बना हुआ है और इसकी लकीरें पहियों से जुड़ी हुई हैं। जिसकी महत्वपूर्ण पहाड़ियों में जाखू पहाड़ी जो की समुद्र की सतह से लगभग (8040 फीट), प्रॉस्पेक्ट पहाड़ी लगभग (7150 फीट), ऑब्ज़र्वेटरी पहाड़ी लगभग (7100 फीट), एलिसीयम पहाड़ी लगभग (7450 फीट) और समर पहाड़ी लगभग (700 फीट) हैं।

History of Shimla in Hindi (शिमला का इतिहास)

जब इस शहर का नाम शिमला रखा गया था तो उसके के ऊपर बहुत विवाद हुआ था | शिमला नाम ‘श्यामलय’ से लिया गया था जिसका अर्थ सीधे नीले घर से है जिसे जाखू की हिल पर एक फकीर द्वारा नीले रंग की स्लेट से बने घर को भी कहा जाता है। काफी समय में शिमला को ‘शामला’ के नाम से भी जाना जाता है यह स्थान जाखू पहाड़ी पर था, वहां पर देवी काली की एक बहुत पुराणी प्रतिमा थी  ब्रिटिश काल के दौरान काली देवी की प्रतिमा को एक नया स्थान देकर वहा पर मंदिर का निर्माण करवाया गया था, जो की आज प्रसिद्ध काली मंदिर के रूप में जाना जाता है । और वही पर प्रशिद्ध जाखू हनुमान जी का मंदिर है।

दोस्तों अगर आप Best Places To Visit In Shimla In Hindi शिमला घूमने के लिए आते है तो इन स्थानों पर जरूर घूमने जाए।

1. Mall Road Shimla (मॉल रोड शिमला)

मॉल रोड को शिमला का दिल भी कहा जाता है मॉल रोड शिमला की सबसे फेमस जगह है जहा पर आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ अच्छा और यादगार पल बिता सकते है यहा पर रात में घूमने से कुछ अलग ही आनंद मिलता है मॉल रोड से लगा लकक्ड़ बाजार हैंड मेड वुड गिफ्ट आइटम के लिए काफी फेमस है जहा से आप शॉपिंग भी कर सकते है।

2. Scandal Point Shimla (स्कैंडल पॉइंट शिमला)

हिंदुस्तान का सबसे पहला लव स्कैंडल पॉइंट शिमला में हुआ था ऐसा कहा जाता है की ब्रिटिश काल में पटियाला के राजा भूपेंद्र सिंह अंग्रेज वाइसराय की बेटी को बहुत पसंद करते थे और उन्होंहे वाइसराय की बेटी को इसी जगह से उठा लिया था जिस जगह पर ये घटना हुई थी आज उसे लव स्कैंडल पॉइंट के नाम से जाना जाता है जो की मॉल रोड के बिलकुल समन ही है।

3. Rij Shimla (रिज शिमला

रिज एक बहुत बड़ी खुली जगह है जो पश्चिम में स्कैंडल पॉइंट से जुडी है और पूर्व में लक्कड़ बाजार से यहा पर पानी का एक बहुत बड़ा जलाशय है मई के महीने में यहा पर समर फेस्टिवल बनाया जाता है और नए साल पर होने वाले प्रोग्राम भी इसी जगह पर आयोजित किये जाते है रिज के चारो और खूबसूरत वादियों का मजा उठाते हुए घूमने का मजा कुछ और ही है।

4. Christ Church Shimla (क्राइस्ट चर्च शिमला)

शिमला में स्थित क्राइस्ट चर्च भारत के उत्तरी भाग का दूसरे स्थान पर सबसे पुराण चर्च माना जाता है है जिसका निर्माण सन 1846 से सन 1857 के बिच किया गया था इस चर्च को थ्री इडियट मूवी में भी दर्शया गया है यह शिमला का बहुत फेमस चर्च है रात में इस चर्च की खूबसूरती का नजारा देखने लायक होता है।

5. Shimla State Museum (शिमला स्टेट म्युसियम)

ये म्युसियम मॉल रोड से लगभग 3 km की दुरी पर है जिसको सन 1947 में स्थापित किया गया था इस म्युसियम के अंदर आपको प्राचीन मुर्तिया, सिक्के, मुग़ल और राजस्थानी पेंटिंग देखने को मिलेगी यह म्युसियम सोमवार के दिन बंद रहता है।

6. Jakhu Temple Shimla (जाखू मंदिर शिमला)

जाखू मंदिर सनुद्र तल से लगभग 8000 फिट की उचाई पर और शिमला से 2.5 km दुरी पर स्थित है यह शिमला की सबसे ऊंची पहाड़ी जाखू हिल पर है जिसके कारन यहा से हिमालय और शिमला का शानदार दृश्ये देखने को मिलता है पुराणिक कथाओ के अनुसार ऐसा माना जाता है की भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण के उपचार के लिए आवशयक जड़ी बूटी संजीवनी की खोज के दौरान भगवान् हनुमान ने इसी जगह पर विश्राम किया था जहा पर हनुमान जी की 98 फुट की प्रतिमा बानी हुई है और हनुमान की का प्राचीन मंदिर है।

7. Tara Devi Temple Shimla (तारा देवी मंदिर शिमला)

तारा देवी मंदिर शिमला कालका रोड पर स्थित है टूरिस्ट इस मंदिर में आकर यहा की खूबसूरत जगह को एन्जॉय क्र सकते है ऐसा बताया जाता है की यह मंदिर 250 साल पहले बनाया गया था यह मंदिर तारो की देवी तारा देवी को समर्पित है यह मंदिर मॉल रोड से लगभग 10 km की दुरी पर स्थित है।

8. Green Velley Shimla (ग्रीन वैली शिमला)

ग्रीन वैली शिमला से कुफरी जाने वाले रस्ते में पड़ती है यहां के ऊचे निचे पहाड़ चारो तरफ हरे भरे पेड़ से ढके हुए है यह जगह फोटग्राफी के लिए काफी फेमस है सभी टूरिस्ट यहां पर रुख कर भरपूर आनंद लेते है।

9. Kali Bari Temple Shimla (काली बारी मंदिर शिमला)

काली बारी मंदिर मॉल रोड के पास में ही स्थित है जिसका निर्माण 1845 सन में किया गया था यह मंदिर देवी श्यामला को समर्पित है ऐसा बताया जाता है की श्यामला देवी के नाम पर ही शिमला का नाम रखा गया था| नवरात्रो और दीपावली पर यहां श्रद्धालयो की काफी भीड़ लगती है।

10. Kufri Shimla (कुफरी शिमला)

कुफरी शिमला से लगभग 13 km की दुरी पर एक छोटा सा टूरिस्ट पॉइंट है इस स्थान का नाम कुफरी इसिलए पड़ा था कुफ्र मतलब झील| यह शिमला की सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस है यहां साल भर टूरिस्ट आते है कुफरी में कुछ पर्यटक स्थल है जैसे हिमालयन नेचर पार्क जहा पर आप चिता, शेर, भालू , काफी सरे जंगली जानवर देख सकते है कुफरी में ठण्ड के मौसम में अनेक खेलों का आयोजन भी किया जाता है जैसे स्काइंग और टोबोगेनिंग के साथ चढ़ाडयों पर चढ़ना। और आप हॉर्स राइड करके एप्पल गार्डन भी जा सकते है जहा पर आप सेबो के हरे भरे बगीचे देख सकते है।Best Places to Visit In Shimla In Hindi

शिमला कैसे पहुँचे (How to reach Shimla)

शिमला अद्भुत आकर्षणों से भरा एक शहर है। आप शिमला की यात्रा वायु, सड़क या ट्रैन के माध्यम द्वारा कर सकते हैं।

  • सड़क माध्यम (By Road) – शिमला चंडीगढ़ से 117 किलोमीटर , मनाली से 260 किलोमीटर और दिल्ली से 343 किलोमीटर दूर है। शिमला आने के लिए रोड ट्रांसपोर्ट रोड कारपोरेशन व निजी बसें चलती हैं।
  • ट्रेन माध्यम (By Train) – शिमला का एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है जो इस शहर के केंद्र से लगभग 1 किलोमीटर दूर है।
  • वायु माध्यम (By Air) – जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा शिमला से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ पहुँचने के बाद आप टैक्सी या बस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
  • निजी वाहन (Personal Vehicle) – आप शिमला अपनी खूद की गाड़ी से भी जा सकते हैं जो आमतौर पर 6 से 7 घंटे लेती है।

शिमला से मनाली की दुरी (Distance between Shimla to Manali)

  • शिमला से मनाली की दुरी 236 km की है जिसमे लगभग 7 घंटे का समय लगता है अगर आप शिमला से मनाली जाने का प्रोग्राम बना रहे है तो वह भी एक सबसे अच्छा तरीका है
  • यह भी पढ़े: नाली में घूमने के 10 प्रमुख स्थान

शिमला एक मशहूर पर्यटन स्थल है जहाँ हर साल दुनिया भर से लोग आते हैं। आप यहाँ अपने परिवार, दोस्तों या हनीमून ट्रिप के लिए भी आ सकते हैं। शिमला में आपको दाल, शोरबा, चावल, सब्जियाँ, ब्रेड आराम से मिल जाएगी। आपको यहाँ माँसाहारी भोजन भी खाने को मिलेगा। अगर आपको शिमला में छुट्टियाँ बितानी है तो आपको यहाँ कम बजट होटल से लेकर लग्ज़री होटल मिल जायेंगे। तो बिना समय व्यर्थ करे अगली छुट्टीयों में शिमला जरूर जायें। हम उम्मीद करते है कि आपको Best Places to Visit In Shimla In Hindi के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *