Agra Fort History in Hindi : भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा में यमुना नदी के दाहिने किनारे पर स्थित लाल किला जिसे आगरा किला, किला रूज या फिर किला-ए-अकबरी के नाम से भी जाना जाता है। जिसका निर्माण स्वयं मुगल बादशाह अकबर ने संन 1573 में खुद कराया था। ताजमहल से लगभग 2.5 km की दूरी पर स्थित यह लाल किला उत्तर प्रदेश राज्य का एक विशाल किला है। संन 1638 में आगरा का किला मुगलों का मुख्य निवास स्थान था। आगरा किले को अपने ऐतिहासिक निर्माण के कारण यूनेस्को की विश्व धरोहर के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है।

Agra Fort History in Hindi
Agra Fort History in Hindi

मुगलों द्वारा निर्मित आगरा के लाल किले को भारत के सबसे खास स्मारकों में से एक माना गया है। जिसमे बहुत बड़ी-बड़ी भव्य इमारतें बनी हुई हैं। जो की आज भी मुगल शैली की वास्तुकला को प्रदर्शित करती है। आगरा के मशहूर पर्यटन स्थलों में शामिल, जहा पर घूमने के लिए पर्यटक काफी दूर दूर से आते है। इस किले को लाल बलुआ पत्थर से निर्मित किया गया है। जिसके परिसर में मोती मस्जिद, पर्ल मस्जिद, दीवान-ए आम, दीवान-ए ख़ास और जहाँगीरी महल जैसे मुगलो के अन्य कई महलो का निर्माण किया गया हैं। इस किले से ताजमहल के बहुत ही सुंदर दृश्य दिखाई देते हैं। दोस्तों अगर आप भी अपनी फैमिली या फिर अपने दोस्तों के साथ आगरा का किला घूमना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को आप जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हमने आगरा किले के इतिहास और उससे जुडी रोचक तथ्यों की पूरी जानकारी दी है।

Table of Contents

Who Made Agra Fort in Hindi (आगरा का किला किसने बनाया था)

आगरा के लाल किले का निर्माण संन 1565 और 1573 के बीच में खुद मुगल बादशाह अकबर ने कराया था। ताजमहल से लगभग 2.5 km की दुरी पर और यमुना नदी के पश्चिमी तट पर स्थित लाल किला आज भी मुगलो की शान को बढ़ाता है। बाद में अकबर के पोते शाहजहाँ ने किला परिसर के अंदर सफेद संगमरमर पत्थर से कई महल बनवाए थे। इस किले को देखने के लिए पर्यटक आज भी काफी दूर दूर से आते है।

Agra Fort History in Hindi (आगरा के किले का इतिहास)

आगरा शहर पहले कभी दिल्ली की राजधानी था। उस शाहन काल के दौरान सिकंदर लोदी दिल्ली के सबसे पहले सुल्तान थे। जिन्होंने बाद में अपनी राजधानी को दिल्ली से आगरा स्थानांतरित कर दिया था। बाद में सिकंदर लोदी के बेटे इब्राहिम लोदी ने इस किले पर कब्जा कर लिया था। जब पानीपत की पहली लड़ाई हुई थी। उसमे हरने के बाद लगभग नौ साल तक इस किले को “बादलगढ़” के नाम से जाना जाता था।

जब बाबर के बेटे हुमायूं आगरा पहुंचे तो सबसे पहले उन्होंने बादलगढ़ किले पर कब्जा कर लिया था। जिसमे उन्होंने किले का सारा खजाना जब्त कर लिया था। उसी खजाने में प्रसिद्ध कोहिनूर हीरा भी शामिल था। संन 1530 में हुमायूं का राज्याभिषेक हुआ था। राजा हुमायूँ की हार के बाद मुगलों ने फिर से इस किले को खो दिया था।

संन 1558 में जब मुगल बादशाह अकबर आगरा पहुंचे, तो सबसे पहले उन्होंने अपने शहर को महत्व दिया। और आगरा को अपनी राजधानी बनाया। बाद में बादशाह अकबर ने बादलगढ़ किले के बचे हुए अवशेषों को फिर से हासिल किया। और लगभग संन 1565 में इस किले के निर्माण को शुरू किया जिसमे उन्होंने राजस्थान के लाल बलुआ पत्थर का उपयोग कराया था। इस किले के निर्माण के लिए लगभग 5000 बिल्डरों को लगाया गया था। जिसको पूरा होने में लगभग 8 साल का समय लगा था। तब जाकर संन 1573 में इस किले का निर्माण पूरा हुआ था।

Agra Fort History in Hindi
Agra Fort History in Hindi

बाद में मुगल बादशाह अकबर के पोते शाहजहां ने किले के परिसर में अपनी जगह बनाने के लिए वहा की कुछ इमारतों को नष्ट कर दिया था। जिसका सबूत आज भी आगरा किले को प्रस्तुत करता है। जब शाहजहां के जीवन का अंत आया। तब उसके बेटे औरंगजेब ने किले की उस जगह को नजरबंद कर दिया। जहां से पहले शाहजहां ताजमहल को देखा करता था।

संन 1785 के दौरान महादजी शिंदे ने आगरा के किले को पीछे छोड़ दिया था। और संन 1803 में मराठा युद्ध के दौरान मराठाओं ने अपने शासनकाल को तब तक बनाकर रखा। जब वे अंग्रेजों से हार नहीं गए।

आगरा का किला संन 1857 के दौरान भारतीय विद्रोह में एक लड़ाई का स्थल बना था। जो भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान एक सदी के साथ आया था।

Structure Of Agra Fort in Hindi (आगरा किले की संरचना)

आगरा का किला चारो तरफ से 70 फीट की ऊंची दीवारो से घिरा हुआ है। और लगभग 3 km के दायरे में फैला है। जिसका निर्माण राजस्थान से मंगवाए गए लाल रंग के बलुआ पत्थर से करवाया गया था। इस किले के मुख्य चार द्वार जो किले की चारो दिशाओं की तरफ है ये सभी की सभी दिशाए 70 फीट की ऊंची दीवारों से घिरी हुई है। इन चारो द्वार में से एक एक द्वार नदी के सामने की तरफ खुलता है। जिसको खिजरी गेट के नाम से जाना जाता है।

लाल किला परिसर में आज भी 25 से ज्यादा स्मारक बनी हुई हैं। अकबर के इतिहास के दौरान ऐसा कहा जाता है। की इस किले के अंदर गुजराती शैली में 5000 से भी ज्यादा इमारतें बनाई गई थीं। लेकिन मुग़ल और मराठो के युद्ध के दौरान वे इमारतें नष्ट कर दी थी। आगरा किले के चार मुख्य द्वार हैं। जिनमें से एक द्वार नदी के तट की तरफ खुलता है। इसी द्वार से जाकर मुगल सम्राट नदी के घाट पर स्नान करते थे।

Agra Fort History in Hindi
Agra Fort History in Hindi

आगरा के किले में जब अकबर का शासन था। उस दौरान इस किले में लगभग 5000 से भी ज्यादा संरचनाएं थीं। जिनको ब्रिटिश शासन के दौरान नष्ट कर दिया गया था। अकबर के पोते शाहजहां की मृत्यु के बाद आगरा के किले ने अपना आकर्षण खो दिया था। जो बाद में खंडहरों में तब्दील हो गए थे जैसे दिल्ली गेट, अकबरी गेट और बंगाली महल आज भी अस्तित्व में मौजूद हैं।

जब इस किले में अकबर के पोते शाहजहां का शासनकाल था। तब उन्होंने इस किले का रूप बदल दिया था। बाद में शाहजहां ने किले के परिसर में काफी महल बनवाये थे। जिनमे सफेद रंग के संगमरमर के पथ्हर का उपयोग किया था। जब शाहजहां का अंतिम समय आया तब वो अपना ज्यादातर समय मुसम्मन बुर्ज में बिताया करते थे। यह किले के बायीं और स्थित है। एक तरह से ये एक सुंदर अष्टकोणीय टॉवर है। जो ऊपर से पूरा खुला है जहा पर जाकर शाहजहां ताजमहल को देखा करता था।

जब इस किले को ब्रिटिश सरकार यानी अंग्रेजों ने संभाला तो उस दौरान भी इस किले में ब्रिटिश सरकार ने बहुत ज्यादा परिवर्तन किए थे। उन्होंने इस किले की सभी पुराणी इमारतों को राजनीतिक का हवाला देते हुए नष्ट कर दिया था। जिनमे से कुछ संरचनाएं छोड़ दी थी जो आज भी मुगल वास्तुकला की कारीगरी को प्रदर्शित करती हैं।

मुगल वास्तुकला की संरचना के उदाहरण आज भी इस किले परिसर में देखने को मिलते है। जैसे अमर सिंह गेट, दिल्ली गेट और बंगाली महल हैं। जो केवल मुगल वास्तुकला को ही नहीं बल्कि अकबरी वास्तुकला को भी प्रदर्शित करती है। इस किले में दिल्ली गेट की संरचना यानी कला को सबसे प्रमुख माना जाता है।

पुराणी किंवदंतीयो के अनुसार ऐसा भी कहा जाता है की आगरा किले के परिसर में शाही कमरों को इस तरह से बनवाया गया था कि गर्मियों के दौरान भी वह कमरे ठंडे रहें।

Popular Buildings in Agra Fort in Hindi (आगरा किले के अंदर प्रसिद्ध इमारतें)

आगरा के किले में ऐसी कई ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और महत्वपूर्ण संरचनाये निर्मित है। जो मुगल वास्तुकला को ही नहीं बल्कि अकबरी वास्तुकला को भी प्रदर्शित करती है। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

1. Jahangir Mahal (जहांगीर महल)

आगरा के किले में प्रवेश करते ही आपको काफी सारे महल देखने को मिलेंगे। इस किले में प्रवेश करने के लिए चार मुख्य द्वार है। जैसे ही आप अमर सिंह द्वार से प्रवेश करोगे तो सबसे पहले आपको जहांगीर महल ही नजर आएगा। जहांगीर मुगल बादशाह अकबर का बेटा था। इस महल का निर्माण स्वयं अकबर ने अपनी पसंदीदा रानी जोधाबाई के कक्षों के जैसा करवाया था।

2. Khas Mahal (खास महल)

आगरा किले में खास महल को बहुत सुंदरता और महत्वपूर्ण सरंचना को देखते हुए तैयार किया गया था। जिसके निर्माण में हिंदू, फारसी और इस्लामी प्रभाव भी शामिल हैं। इस महल में मुग़ल सम्राट आराम किया करते थे। इस महल की सबसे अनूठी विशेषता यह है। की इसकी संगमरमर की सतह के ऊपर बहुत ही खूबसूरत पेंटिंग है।

3. Musamman Burj (मुसम्मन बुर्ज)

खास महल के ठीक बाईं तरफ मुसम्मन बुर्ज बना हुआ है। जिसको अकबर के पोते शाहजहाँ ने बनवाया था। यह एक तरह का अष्टकोणीय उचा टावर है जो ऊपर से एकदम खुला है। इस जगह पर आकर शाहजहाँ अपना ज्यादा समय बिताते थे। इसी जगह पर शाहजहाँ ने अपने अंतिम दिन बिताये थे। और अक्सर इसी जगह से शाहजहाँ रोज ताजमहल को देखा करते थे।

4. Sheesh Mahal (शीश महल)

शीश महल का निर्माण बेहद ही खास है। जिसको एक तरह से ‘हरम’ या फिर ड्रेसिंग रूम भी कहा जाता है। इस पुरे महल को बड़े खूबसूरती के साथ सजाया गया है। जिसके अंदर छोटे-छोटे दर्पणों को लगवाया गया था। इसीलिए इस महल को शीश महल के नाम से जाना जाता है।

5. Diwan e Khas (दीवान- ए-ख़ास)

दीवान-ए-ख़ास, शीश महल के ठीक दाईं तरफ स्थित है। जिसको वहा के निजी दर्शकों के लिए बनवाया गया था। यह एक तरह का बड़ा हॉल ही है। दीवान- ए-ख़ास हॉल के खम्बो को को सफ़ेद रंग के संगमरमर पत्थरो से सजाया गया है।

6. Diwan e Aam (दीवान-ए आम)

आगरा किले परिसर में दीवान-ए आम एक ऐसा हॉल था। जो आम जनता के लिए हमेशा खुला रहता था। इस हॉल में सफेद रंग के संगमरमर के पत्थर से एक प्रसिद्ध मयूर सिंहासन भी बनवाया गया था। जिसको बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाया भी गया था।

7. Nagina Masjid (नगीना मस्जिद)

नगीना मस्जिद का निर्माण स्वयं शाहजहां ने किले के दरबार की महिलाओं के लिए करवाया था। ताकि दरबार की सभी महिलाये अपनी नमाज अदा कर सके। नगीना मस्जिद भी आगरा किले के अंदर प्रसिद्ध इमारतो में शामिल है।

8. Moti Masjid (मोती मस्जिद)

मोती मस्जिद आगरा किले की शान को आज भी बढ़ावा देती है। क्योंकि इस मस्जिद की अत्यधिक सुंदर संरचना सभी पर्यटकों को अपनी और लुभाती थी। लेकिन अब इस मस्जिद की इमारत को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। इस मस्जिद के बिलकुल पास में ही एक मीना मस्जिद है। जिसमे सम्राट शाहजहां अपनी नमाज अदा किया करते थे। इसीलिए वह उनकी निजी मस्जिद थी।

Shopping Near Agra Fort in Hindi (आगरा के किले में खरीदारी)

देखिये अगर आप आगरा का लाल किला घूमने के लिए आते है तो किले के पास में ही स्थित सदर बाजार है। जो पर्यटकों की शोपिंग करने के लिए वहा की सबसे फेमस मार्किट है। ज्यादातर पर्यटक लाल किला घूमने के बाद सदर मार्किट में भी शॉपिंग करने के लिए जरूर जाते है। इस बाजार में आपको कपड़े, ज्वेलरी, वुड से बने आइटम, और तो और आपको यहा पर आगरा का सबसे फेमस पेठे की शानदार वैरायटी देखने को मिल जाएगी।

How To Visit Agra Fort in Hindi (आगरा का किला कैसे घूमें)

देखिये अगर आप आगरा का किला घूमना चाहते है तो आपको बतादे की पर्यटकों के लिए यह किला हफ्ते में
6 दिन सुबह से लेकर शाम तक खुला रहता है। शुक्रवार के दिन पर्यटकों के लिए यह किला बंद रहता है। अगर आप भी अपनी फैमिली, दोस्तों या फिर अपने लाइफ पार्टनर के साथ आगरा किला घूमने का प्लान बना रहे है। तो नवंबर से फरवरी तक समय सबसे अच्छा माना जाता है। क्योंकि उस दौरान मौसम काफी अच्छा रहता है। हमने देखा है। की ज्यादातर पर्यटक सबसे पहले ताजमहल घूमने के लिए जाते है फिर लाल किला घूमते है। जबकि पर्यटकों को आगरा किला ताजमहल से पहले घूमना चाहिए क्योंकि यह स्मारक एक उपकथा है। ताजमहल को शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ के लिए बनवाया था। जिसके बाद उसकी मृत्यु हो गई थी।

ज्यादातर पर्यटक सुबह के समय से ही ताजमहल को देखने के लिए जाते है। क्योंकि उस दौरान वहा के नज़ारे कुछ अलग ही देखने को मिलते है। उसके बाद में आगरा किला घूमते है। आगरा आने के लिए आप दिल्ली से सीधा सड़क या फिर ट्रैन के माध्यम से आराम से आ सकते है। ट्रैन की बात करे तो दिल्ली से आगरा के लिए काफी ट्रैन चलती है। जो आगरा पहुंचने के लिए एक सबसे अच्छा विकल्प है। दूसरा सड़क मार्ग की बात करे तो 2012 में यमुना एक्सप्रेसवे बनने से बस या फिर कार से यात्रा करना बहुत ही आसान हो चूका है जिसमे मात्र 3 घंटे से भी कम समय लगता है। यह मार्ग सीधा नोएडा से शुरू होता है। इस मार्ग में कुछ टोल टैक्स आते है जिसमे एक तरफ से प्रति कार 415 और दोनों तरफ से 665 रुपये लिए जाते है।

दोस्तों अगर आप आगरा के निवासी है। तो आपको वहा के सबसे सस्ते सस्ते टूर विकल्प के बारे में जरूर पता होगा। लेकिन जो पर्यटक बहार से आगरा घूमने के लिए आते है। तो उनको इस बात की जानकारी नहीं होती है। तो आपके लिए यूपी टूरिज्म एक बेस्ट ऑप्शन है जो आपको ताजमहल, आगरा फोर्ट और फतेहपुर सीकरी की पूरी यात्रा कराते है। जिसमे भरतीये नागरिक के लिए 650 रुपये और विदेशि नागरिक के लिए 3,000 रुपये देने होते है। इसी टिकट में आपका यात्रा परिवहन, स्मारक प्रवेश टिकट और गाइड शुल्क भी शामिल होता हैं।

आगरा किला घूमने के लिए सबसे पहले आपको टिकट लेना होगा। जो आपको आगरा किला के अमर सिंह गेट के बाहर ही एक टिकट काउंटर से मिलेगा है। जहा से आप टिकट खरीद सकते है। आप चाहे तो ऑनलाइन भी टिकट खरीद सकते है। भरतीय पर्यटकों के लिए 50 रुपये कैश और 35 रुपये कैशलेस देना होगा। वही विदेशी पर्यटकों के लिए 650 रुपये नकद और 550 रुपये कैशलेस का भुगतान करना होगा। आपको बतादे की 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इस किले की एंट्री बिलकुल फ्री है। अगर आप गाइड चाहते है तो आपको उसका अलग से टिकट लेना होगा। जो आपको आपकी भासा में पुरे किले की हिस्ट्री को समझायेगा।

किले में जाने से पहले आपको कुछ बातो का विशेष ध्यान रखना होगा। जैसे की किले के अंदर क्या चीजे नहीं ले जानी चाहिए जैसे की फ़ोन, हेडफोन, कैमरा, लैपटॉप, चार्जर, कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान, चाकू, भोजन, शराब, गुटखा, और तंबाकू उत्पाद शामिल हैं। दोस्तों अगर आप आगरा किले के इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं। तो हर रोज शाम के समय एक लाइट शो होता है जिसका साउंड हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होता है। इसे देखने के लिए पर्यटकों की काफी भीड़ लगती है। जिसका टिकट मोके पर ही मिलता है। भारतीय पर्यटकों के लिए 70 रूपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 200 रुपये का टिकट खरीदना होता है। यह हिंदी शो हर शाम 7 बजे और अंग्रेजी शो 8 बजे शुरू होता है।

Best Time To Visit Agra Fort in Hindi (आगरा का किला घूमने का सबसे अच्छा समय)

देखिये अगर आप आगरा किला घूमने का प्लान बना रहे है। तो नवंबर से फरवरी तक का समय सबसे अच्छा है। क्योंकि आगरा एक तरह पीक टूरिस्ट है। सुबह और शाम का समय आगरा किला घूमने के लिए सबसे अच्छा है। गर्मियों के मौसम में आपको यहां पर सबसे ज्यादा गर्मी लगेगी कह सकते है की चिलचिलाती धूप आपको घूमने नहीं देगी। इसीलिए सर्दियों का मौसम यानी नवंबर से फरवरी तक घूमने के लिए सबसे अच्छा है।

Travel Tips For Agra Fort in Hindi (आगरा किले देखने के लिए टिप्स)

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको आगरा किले के बारे में लगभग पूरी जानकारी दी है। फिर चाहे वो आगरा किले के इतिहास की बात हो या फिर निर्माण सरचना की, अब हम आपको आगरा किले में घूमने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बता रहे है। जिनका आपको विशेष ध्यान रखना है। तो चलिए जानते है उन टिप्स के बारे में।

Travel Tips For Agra Fort in Hindi (आगरा किले देखने के लिए टिप्स)

  • आगरा फोर्ट घूमने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड या फिर अपना पहचान पत्र साथ में लाना होगा।
  • किले के अंदर कुछ वस्तओं का ले जाना बिलकुल वर्जित है जैसे कुछ खाने का सामान, लैपटॉप, शराब, तंबाकू, गुटखा, हेड फोन, चाकू, तार, मोबाइल चार्जर, या फिर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना निषेध है।
  • किले अंदर आप अपना कैमरा ले जा सकते है।
  • अगर आप अपना मोबाईल किले के अंदर ले जा रहे है तो उसे स्विच ऑफ जरूर करले।
  • आगरा किले के अंदर अधिक शोर न मचाये।
  • किले परिसर की किसी भी दिवार पर कुछ न लिखे नहीं तो आपको वहा पर जुरमाना देना पद सकता है।
  • किले परिसर के अंदर बड़े बैग और किताबें ले जाने से बचें।
  • आगरा किले परिसर में साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखे कोई भी कूड़ा कचरा इधर उधर न फेके जगह जगह पे आपको वहा पर डस्टबिन देखने को मिलेंगे।

Interesting Facts About Agra Fort in Hindi (आगरा किले से जुड़े रोचक तथ्य)

  • आगरा के किले को एक तरह से सैन्य रक्षा के लिए बनाया गया था।
  • इस किले की दीवारे 70 फिट ऊंची है। इतिहास की माने तो यह किला एक महलनुमा शहर में तब्दील हो गया था।
  • शाहजहां जिन्होंने अपनी पत्नी मुमताज बेगम के लिए ताजमहल बनवाया था। बाद में उनके बेटे ने उन्हें 8 साल तक इसी किले में कैद रखा था। जिस कमरे में वो कैद थे। उसकी बालकनी सफ़ेद रंग के संगमरमर के पत्थरो से बनी हुई थी। जहा से वो रोज अपनी बेगम के मकबरे यानी ताजमहल को देखा करते थे।
  • आगरा किले के पुरे तरीके से बनने में लगभग पुरे 8 साल का समय लगा था जिसमे लगभग 1,444,000 कारीगरों ने काम किया था। इस किले का निर्माण संन 1565 में शुरू हुआ था और संन 1573 में पूरा हुआ था।
  • अगर आप आगरा किले के बारे में पढ़ना चाहते है। तो “द साइन ऑफ द फोर” प्रकरण पर पढ़ सकते हैं।
  • ब्रिटिश शाषन के दौरान यहां पर अंग्रेजों ने ब्रिटिश जनरल का एक मकबरा भी बनवाया था। जो आज भी किले में मौजूद है।
  • आगरा किले के परिसर में बनी नगीना मस्जिद सिर्फ वहा की महिलाओं के लिए बनायीं गयी थी। जिसका निर्माण स्वयं शाहजहाँ द्वारा कराया गया था।

How To Reach Agra Fort in Hindi (आगरा फोर्ट तक कैसे पहुंचे)

दोस्तों देखिये अगर आप आगरा आने का प्लान बना रहे है। तो आपको बतादे की आगरा हवाई, रेल और सड़क तीनो मार्ग से जुड़ा हुआ है। आप अपनी सुविधा को देखते हुए किसी भी मार्ग से आगरा तक पहुंच सकते है।

How To Reach Agra Fort By Flight In Hindi (फ्लाइट से आगरा फोर्ट केसे पहुचें)

अगर आप हवाई जहाज से आगरा आने का प्लान बना रहे है। तो आगरा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट स्थित है। जो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता यानी की भारत के प्रमुख शहरों जैसे से जुड़ा हुआ है। तो आप इन शहरों से आगरा फ्लाइट के जरिये आराम से आ सकते है।

यह भी पढ़े – ताजमहल का इतिहास और रोचक कहानी

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको (Agra Fort History in Hindi) आगरा के किले का इतिहास और रोचक जानकारी के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या यात्रा संबधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

मुंबई के फेमस टूरिस्ट प्लेसेस की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वीडियो भी देख सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.