Best Places to visit in Mussoorie : पहाड़ो की रानी मसूरी, उत्तराखंड में जब भी पर्यटक घूमने के लिए आते है तो मसूरी उनका पहला हिल स्टेशन होता है। जिसे रोमांटिक हिल स्टेशनों में भी गिना जाता है, यहां की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को अपनी और खींचती है जिसकी वजह से मसूरी को “क़्वीन ऑफ हिल्स” के नाम से भी जाना जाता है। जो की समुद्र तल से 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 35 km दूर मसूरी हनीमून के लिए भी एक अच्छा डेस्टिनेशन है। अगर आप भी हिमालय की पहाड़ियों के बिच भरपूर आनंद लेना चाहते हैं तो मसूरी आपके लिए एक सबसे अच्छा विकल्प है।

मसूरी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह | Best Places to visit in Mussoorie in Hindi
                                                           Best Places to visit in Mussoorie in Hindi

मसूरी का इतिहास  (History of Mussoorie in Hindi)

हिमालय पर्वतो में बसा मसूरी नाम “मंसूर” शब्द से पड़ा था, दरअसल मसूर इन पहाड़ियों पर पाए जाने वाली एक झाड़ी का नाम है। जो की यहां पर बहुत अधिक मात्रा में होती है. कहते है की उमेर सिंह थापा के साथ मिलकर गोरखाओं ने संन 1803 में मसूरी के इस क्षेत्र को मजबूत कर अपने क्षेत्र में शामिल किया था। उस दौरान ईस्ट इंडिया कंपनी भी प्रांतों पर काफी हावी थी। कियोकि उन्होंने संन 1819 में सहारनपुर जिले के ऊपर पर कब्जा कर लिया था और बाद में सहारनपुर को अपने साम्राज्य में शामिल कर लिया था। संन 1827 में मसूरी गर्मियों की छुट्टी के लिए एक पर्यटक स्थल के रूप में काफी प्रसिद्ध हो गया था। मसूरी ब्रिटिश काल के समय से ही काफी लोकप्रिय और अवकाश स्थल रह चूका है। इस हिल स्टेशन को यमुनोत्री और गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है।

मसूरी की खोज किसने की थी (Who Discovered Mussoorie In Hindi)

मसूरी की स्थापना फ्रेडरिक यंग ने की थी जो की ईस्ट इंडिया कंपनी के लेफ्टिनेंट थे। जब एक दिन फ्रेडरिक यंग शूटिंग करने के लिए इन पहाड़ियों पर आया था। तो वह यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखकर इतना प्रभावित हुआ था कि उसने यहां पर एक शूटिंग बॉक्स बनवाने का फैसला लिया।

मसूरी में घुमने अच्छी की जगह (Best Places to visit in Mussoorie in Hindi)

मसूरी उत्तराखंड का एक खूबसूरत शहर है जिसको घूमने के साथ-साथ हनीमून के लिए भी बेस्ट कहा जाता है मसूरी से आप शिमला भी घूमने के लिए भी जा सकते है जो यहाँ से लगभग 255 km दूर है, शिमला के प्रमुख पर्यटक स्थल के बारे में जानने के लिए पढ़े. मसूरी में आपको काफी बोर्डिंग स्कूल भी देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़े – उत्तराखंड के बेस्ट 10 हिल स्टेशन

1. केम्टी फॉल (Kempty falls Mussoorie) 

केम्टी फॉल मसूरी से लगभग 15 km की दुरी पर स्थित है मसूरी में घूमने आये पर्यटक केम्टी फॉल भी जरूर जाते है जो की मसूरी का एक मुख्य आकर्षण केंद्र है. केम्टी फॉल समुद्र तल से 1364 मीटर ऊंचाई पर स्थित है जो की चारो तरफ से ऊँची-ऊँची पहाड़ियों से घिरा हुआ है यहाँ पर फॉल से गिरता पानी जिसमे काफी पर्यटक नहाने का भरपूर मजा लेते है।

2. लाल टिब्बा (Lal tibba Mussoorie) 

लाल टिब्बा यानि मसूरी की सबसे ऊँची चोटी, जिसकी उचाई समुद्र तल से 2290 मीटर ऊपर है. जब आप लाल टीबा जायेंगे तो वहा से आपको जो मसूरी के नज़ारे दिखेंगे वो एकदम लुभावने होंगे यहां पर आप दूरबीन का उपयोग करके केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम भी देख सकते है।

3. हैप्पी घाटी (Happy valley Mussoorie)

मसूरी में हैप्पी वैली एक ऐसी जगह है जहा पर अधिकतर तिब्बती लोग रहते है, भारत में सबसे पहले तिब्बती हैप्पी वैली में ही आये थे इस जगह को घूमने के लिए बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया है.आया पर काफी हाउस के साथ खाने के भी कई तरह के स्टाल देख सकते है।

4. गन हिल (Gun Hills Mussoorie)

गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊँची जगह है जहा पर ब्रिटिश के समय अंधाधुंध फायरिंग हुई थी, इसीलिए इस जगह को गन हिल के नाम से जाना जाता है मसूरी में घूमने आये पर्यटक यहां का दौरा भी करते है समुद्र तल से गन हिल की ऊंचाई 2024 मीटर है

5. मसूरी लेक (Mussoorie lake)

यह मसूरी-देहरादून रोड पर एक 6 km लम्बा लेक है, जिसे पिकनिक स्पॉट भी कहा जाता है झरने के पानी से यह प्राकृतिक लेक बनकर तैयार होती है जिसमे पर्यटक पैडल वाली नाव चलाकर भरपूर एन्जॉय करते है

6. दी मॉल (The mall Mussoorie)

दी मॉल जिसे मॉल रोड के नाम से भी जाना जाता है यह मसूरी का सबसे फेमस मार्किट है जहा पर आप शॉपिंग कर सकते है मॉल रोड के पास में ही काफी सरे होटल भी है जहा पर आप रात में रुक भी सकते है अगर आप मसूरी से दूर वाली जगह पर घूमने चाहते है तो यहाँ से टैक्सी आराम से मिल जाती है

7. कैमल बेक रोड (Camel’s back road Mussoorie)

मसूरी में एक कैमल बेक रोड भी है जो बिलकुल कैमल के पीछे की आकृति की तरह बना हुआ है पत्थरों का उपयोग करके इस रोड को तैयार किया गया हैसुबह और शाम के समय यहां पर काफी पर्यटक टहलते है और यहां की प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त उठाते है यह रोड कुलरी बाजार से लेकर लाइब्रेरी चौक तक फैली हुई है

8. क्राइस्ट चर्च (Christ church Mussoorie)

क्राइस्ट चर्च को ब्रिटिश सरकार ने संन 1836 में बनवाया था अलग-अलग तरह के पत्थरों से बना यह चर्च काफी पुराना है इस चर्च की खिड़किया, दरवाजे, दीवारे मसीह के जीवन की शैली को प्रदर्शित करती है या पर भी काफी पर्यटक घूमने के लिए जरूर जाते है

यह भी पढ़े – उत्तराखंड में घूमने के 5 प्रमुख पर्यटक स्थल

मसूरी जाने का सही समय (Best time to visit Mussoorie in Hindi)

अगर आप मसूरी आना चाहते है तो मार्च से नवम्बर तक समय घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है.वही अगर आपको बर्फ का लुफ्त उठाना है तो जनवरी का महीना सबसे अच्छा है उस समय यहां पर पर्यटकों की काफी भीड़ देखने को मिलेगी,लेकिन उस समय यहां पर ठंड काफी रहती है. मसूरी में नया साल काफी धूम धाम के साथ मनाया जाता है गर्मियों के मौसम में भी यहां पर गर्मी नहीं लगती है आप अगर गर्मी के मौसम में भी यहां पर घूमने आते है तो आपको अच्छा महसूस होगा, और मानसून के समय इस हिल स्टेशन की सुन्दरता इतनी बढ़ जाती है की ऐसा लगता है मानो आप बादलो में ही रह रहे हो।

मसूरी कैसे पहुंचे (How to reach Mussoorie in Hindi)

हवाई जहाज के द्वारा (by air) – अगर आप हवाई जहाज से आना चाहते है तो आपको देहरादून में स्थित जॉली ग्रांट के एअरपोर्ट आना होगा, जो की मसूरी से 35 km दूरी पर है. मसूरी जाने के लिए आपको एअरपोर्ट से टेक्सी, बस बड़ी आसानी मिल जाएगी।

ट्रेन के द्वारा (by train) – अगर आप ट्रैन से आना चाहते है तो सबसे पहले आपको देहरादून रेलवे स्टेशन आना होगा,यहां पर रोज दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता से आने वाली ट्रैन आती है. देहरादून रेलवे स्टेशन से मसूरी के लिए आपको टैक्सी और बस की सुविधा मिल जाएगी।

रोड के द्वारा (by road) – उत्तरप्रदेश और दिल्ली से देहरादून के लिए काफी बस चलती है और देहरादून से मसूरी के लिए आपको काफी बस और टैक्सी की सुविधा मिल जाएगी आप चाहे तो अपनी गाड़ी से भी मसूरी जा सकते है।

मसूरी हनीमून और फॅमिली ट्रिप के लिए एक सबसे अच्छा हिल स्टेशन है जहाँ आप प्राकृतिक सुंदरता को अपने करीब ही महसूस करेंगे, अगर आपका उत्तराखंड में घूमने का प्लान बन रहा है तो मसूरी एक सबसे अच्छा विकल्प है जहा पर आप अपने पार्टनर या फॅमिली के साथ एन्जॉय कर सकते है

यह भी पढ़े –

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको Best Places to visit in Mussoorie के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

पर्यटक और धार्मिक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या यात्रा संबधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *