Best Tourist Places in Nainital in Hindi : बर्फ़ीली वादियों, ऊँचे पहाड़, ठंडी हवा, झीलें और हरियाली ये सब नैनीताल को बहुत खूबसूरत शहर बनाता है। नैनीताल उत्तराखंड का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। ऐसा माना जाता है कि नैनीताल में एक समय पर 60 से ज़्यादा अधिक झीलें थी। ये झीलें व बर्फ़ीली पहाड़ो से सजा एक सुंदर शहर है। तो अगर आप नैनीताल जाने का मन बना लिया है तो यह 8 जग़ह अपनी पर्यटन शेली में ज़रूर शामिल करें।

Best Tourist Places in Nainital in Hindi नैनीताल के 8 मुख्य पर्यटन स्थल
          Best Tourist Places in Nainital in Hindi

नैनीताल में घूमने की 8 खूबसूरत जगह (List of Best Tourist Places to visit in Nainital in Hindi)

1. मॉल रोड नैनीताल (Mall Road Nainital)

नैनीताल की सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है नैनीताल की मॉल रोड। यहाँ आपको कई दुकानें व बाज़ारों के अलावा बैंक, ट्रैवेल एजेंसी सब मिलेंगे। आप यहाँ शॉपिंग कर सकते हैं और स्वादिष्ट भोजन खा सकते हैं।

2. चिड़िया घर नैनीताल (Chidiya Ghar Nainital)

नैनीताल चिड़िया घर की स्थापना 1984 में की गई थी और यह आम जनता के लिए 1995 के बाद खोला गया। यह समुद्र से 21000 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ आपको विभिन्न प्रकार के जानवर देखने को मिलेंगे। जैसे बाघ, बिल्लियाँ, भेड़िये, बंदर, लोमड़ी, हिरण इत्यादि देख सकते हैं। यदि आपको यहाँ तस्वीर खींचनी है तो उसके अलग पैसे देने होते हैं। 

टिकट- बड़ो के लिए 50 रुपये , बच्चों के लिए 20 रुपये।

3. नैनी झील नैनीताल (Naini Lake Nainital)

नैनी झील नैनीताल का सबसे प्रमुख आकर्षण है। यह चारों तरफ़ से हरी घाटियों से घिरा हुआ है। आप यहाँ रोइंग, पैडलिंग का आनंद उठा सकते हैं। यह आपको पुल व डाक घर देखने को मिलेंगें। इस झील के ऊपर एक पुल व डाकघर है, यहाँ आपको बेहद सुंदर नज़ारे देखने को मिलेंगे। 

4. टिफन टॉप नैनीताल (Tiffin Top Nainital)

टिफन टॉप को नैनीताल का पिकनिक स्पॉट भी कहा जाता है।  अगर आप अपने बच्चों और फैमिली के साथ नैनीताल जा रहे हैं तो यहाँ जाना न भूलें। यहाँ आप कई खूबसूरत नजारों का आनंद उठा सकते हैं। अगर आप फोटोग्राफर हैं तो यहाँ जरूर आयें। यहाँ आपको प्रकृति के सौंदर्य की अद्बुत तस्वीरें खींचने का मौका मिलेगा।

5. खुर्पाताल नैनीताल (Khurpatal Nainital)

नैनीताल से 10 किलोमीटर दूर खुर्पाताल स्वर्ग से कम नही है। यहाँ आपको खूबसूरत झील व पेड़ो से घिरे कॉटेज व होटल मिलेंगे। यहाँ की खूबसूरती को देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत अच्छी है। यहाँ का शांत वातावरण आपका मन मोह लेगा। चाहे आप यहाँ अपने दोस्तों के साथ आये या परिवार यह जगह आपका हार्दिक स्वागत करते हैं। यहाँ की हरी सब्जियां काफ़ी प्रसिद्ध हैं।

6. नैना देवी मंदिर नैनीताल (Naina Devi Temple Nainital)

नैना देवी मंदिर नैनीताल का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। यह हिंदुओ के तीर्थ स्थलों में से एक है। मन की शांति व इस जगह का आनंद उठाने के लिये नैना देवी मंदिर जरूर जायें। यह मंदिर बहुत की प्रतिष्ठित माना जाता है।  

7.  तिब्बती बाज़ार (Tibetan Market Nainital)

नैनी झील की नज़दीक में एक छोटा सा तिब्बती बाज़ार स्तिथ है। पर्यटकों को यहाँ वे सामान की खरीदारी करना बहुत पसंद है। आपको यहाँ तिब्बती लोगों की संस्कृति और परम्परायें देखने को मिलेंगी। 

8. इको गुफा गार्डन नैनीताल (Eco Cave Garden Nainital)

इको गुफा गार्डन भी नैनीताल के प्रमुख पर्यटक सथलो में से एक है। जिसको बहुत ही लोकप्रिय कहा जाता है इस गुफा के अंदर छह ऐसे पिंजरे हैं। जो पेट्रोमैक्स की सहायता से प्रकाशित होते है। और यहां पर एक ऐसा पानी का भी फव्वारा है जो संगीत की ताल पर नाचता है। वैसे तो यह गुफा टाइगर, पैंथर और चमगादड़ गुफा के नाम से भी जानी जाती है।

 

नैनीताल रोक क्लाइम्बिंग के लिए काफ़ी मशहूर है। आप यहाँ ट्रैकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहाँ पानी के खेल जैसे रोइंग, पैडलिंग का भी आनंद उठा सकते हैं। आप यहाँ नैनीताल चोटी पर चढ़ने के आनंद उठा सकते हैं।

टिफ़िन टॉप ट्रेक का भी आप आनंद उठा सकते हैं। यह छोटा ट्रेक है पर शानदार है। यहाँ ट्रेक सुबह-सुबह शुरू किया जाता है ताकि शाम तक बेस कैम्प पर लौटा जा सके। आप यहाँ स्नो व्यू व कैमल बैक ट्रैकिंग कक लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। 

 

अपने साथ नैनीताल जाने के लिए क्या लेकर जायें (What to take with you to Nainital in Hindi)

1) नैनीताल एक बहुत खूबसूरत जगह है यहाँ पहाड़ व ऊँची चट्टानों में चढ़ने के लिए अपने साथ सही प्रकार के जूते रखें। 

2) अपने साथ सनस्क्रीन लोशन रखना ना भूलें। पहाड़ी इलाकों में आमतौर पर सूर्य की किरणें अधिक होती हैं तो अपनी त्वचा का ख़ास ध्यान रखें।

3) अगर आप शॉपिंग लवर हैं तो अपने साथ कैरी बैग ले जाना न भूलें।

4) आप अपने साथ सन ग्लासेस, पानी की बोतल व इत्यादि लेकर जायें। 

5) ध्यान रखें की आप आराम दायक कपड़े ही पहनें। 

 

नैनीताल नाम क्यों पड़ा (Why is Nainital named in Hindi)

नैनीताल नाम का अर्थ ’द लेक ऑफ द आई’ होता है इस जगह पर माँ देवी सती की आँख गिरी थी जो की देवी के 51 शक्तिपीठो में से एक नैना देवी मंदिर के नाम से प्रशिद्ध है इसीलिए यह नैनीताल के नाम से जाना जाता है।

 

क्या नैनीताल में मॉनसून के दौरान सेफ है?

आप मानसून में नैनीताल की यात्रा कर सकतें हैं। मगर आपको भूस्खलन व ब्लॉक रोड का सामना करना पड़ सकता है  इसलिए मॉनसून में जाने में आपको कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। वैसे मानसून में जाना सेफ़ है पर अगर आप चाहें तो बाद में या पहले जा सकते हैं।

 

नैनीताल जाने का सही समय (Best time to visit in Nainital in Hindi)

नैनीताल शहर पर्यटकों को सालभर आकर्षित करता है। परंतु नैनीताल जाने का सबसे सही समय मार्च से जून तक जा सकते हैं। अगर आप बर्फ़ का आनंद उठाने चाहते हैं तो आप नवंबर से फ़रवरी के बीच जा सकते हैं। 

 

नैनीताल कैसे पहुँचे (How to reach Nainital in Hindi)

नैनीताल के लिए कोई सीधा रास्ता नहीं है। हालांकि आप यहाँ पहुँचने के लिए बस, ट्रैन, हवाई जहाज़ इत्यादि का प्रयोग कर सकते हैं। 

हवाई अड्डा (By Air) – अगर आप फ्लाइट से सफ़र कर रहें हैं तो सबसे नजदीकी स्टेशन पंत नगर है जो 65 किलोमीटर की दूरी पर है। आप यहाँ से बस व गाड़ी का उपयोग कर सकते हैं। 

सड़क मार्ग (By Road) – अगर आप बस से सफर कर रहें हैं तो रामनगर यह का सबसे नजदीकी बस स्टॉप है यहाँ से आप टैक्सी व बस से भी नैनीताल जा सकते हैं।

रेलवे स्टेशन (By Train) – अगर आप ट्रैन से सफर कर रहें हैं तो काठगोदाम निकटम रेलवे स्टेशन है जो 35 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ से आप बस सेवा का प्रयोग भी कर सकते हैं। 

नैनीताल – नैनीताल एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहाँ की सुंदरता देखकर आप मंत्र मुग्द हो जाएंगे। तो जल्दी अपना सामान बांधे और नैनीताल के लिए निकल पड़े।

 

यह भी पढ़े –

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको Best Tourist Places in Nainital in Hindi के बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

पर्यटक और धार्मिक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या यात्रा संबधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *