Dhanteras 2021 Date, Shubh Muhurat: इस साल धनतेरस का पर्व 2 नवंबर को है.मान्यता अनुसार भगवान धन्वन्तरि भगवान विष्णु जी के अवतार है। जो इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान अपने हाथो में अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे। धन्वन्तरि को देवताओं का वेध भी कहा जाता है। इसीलिए अच्छे स्वास्थ्य, आरोग्य और धन प्राप्ति के लिये धनतेरस वाले दिन भगवान धन्वन्तरि जी की पूजा अर्चना की जाती है। और इसी दिन कुबेर को भी पूजा जाता है।

धनतेरस पर घर लाये ये एक चीज़ हो जायेंगे मालामाल

अगर आप चाहते है की आपके घर में पुरे साल धन धान्य की कभी कमी न हो, तो ये एक खास उपाय जरूर करे कहते है. की धनतेरस वाले दिन सोना चाँदी खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। अब सोना तो हर कोई नहीं खरीद सकता लेकिन एक चाँदी का छोटा सा टुकड़ा या फिर चाँदी का एक सिक्का हर कोई खरीद सकता है। क्योंकि चाँदी में माँ लक्ष्मी और शुक्र का वास होता है। और ये दोनों ही धन धान्य और लक्ज़री जीवन के कारक माने जाते है। इसीलिए आप धनतेरस वाले दिन अपने घर में चाँदी का सिक्का या जरूर लाये जिस पर भगवान गणेश और माँ लक्ष्मी बने होते है।

फिर धुप दीप देकर अपने पूजा स्थान पर रख दे बाद में दिवाली वाले दिन इस सिक्के को माँ लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करे। और दिवाली से अगले दिन एक लाल कलर के कपडे में एक कटोरी चावल डाल दे। और उसी चावल में चाँदी का सिक्का डाल दे उसकी एक पोटली बनाले और फिर बाद में अपनी तिजोरी जहा पर आप अपना धन या गहने रखते है। उसे अच्छे से साफ़ करके गंगा जल छिड़क कर धुप दीप देकर वहा पर पोटली को रखदे। यकीन मानिये आपके घर में पुरे साल कभी धन की कमी नहीं होगी।

यह भी पढ़े – 2 नवंबर को धनतेरस, जानिए तिथि और पूजा विधि का शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2021 Date, Shubh Muhurat (धनतेरस का शुभ मुहूर्त)

धनतेरस का पर्व हर साल कार्तिक कृष्ण की त्रयोदसी पर मनाया जाता है जो इस बार 2 नवंबर 2021 दिन मंगलवार को है। आईये अब जानते है धनतेरस के शुभ मुहूर्त का सही समय

गोधूलि मुहूर्त का समय – शाम 5:5pm से लेकर 5:29pm तक रहेगा।
प्रदोष काल का समय – शाम 5:35pm से लेकर रात 8:14pm तक रहेगा।
अभिजीत मुहूर्त का समय – सुबह 11:42am से लेकर 12:26pm तक रहेगा।
त्रिपुष्कर योग मुहूर्त का समय – सुबह 06:06am से लेकर 11:31pm तक रहेगा। इस मुहूर्त के समय में बाजार से खरीदारी करना अति शुभ माना जाता है।
धनतेरस मुहूर्त का समय – शाम 6:18pm से लेकर 8:11pm तक रहेगा।
वैधृति योग मुहूर्त का समय – शाम 6:14pm तक रहेगा।
उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र मुहूर्त का समय – सुबह 11:44am मिनट तक रहेगा।
हस्त नक्षत्र मुहूर्त का समय – सुबह 11:45am से अगले दिन यानी 3 नवंबर सुबह 9:58am तक रहेगा।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर Subscribe करे। और हमारे Facebook Page “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *