Kawad Yatra 2021 : लाखो करोडो शिव भक्तो को इन्तजार है, इस बार की कावड़ यात्रा (Kawad Yatra 2021) को लेकर उत्तराखंड, उत्तेर प्रदेश की सरकार और अन्य राज्यों की सरकार के साथ मिलकर क्या फैसला लेती है क्योंकि पिछले साल कोरोना के चलते सेकड़ो सालो से चली आ रही कावड़ यात्रा को पहली बार स्थगित करना पड़ा था
लेकिन इस साल कावड़ यात्रा पर उत्तरप्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के नये CM पुष्कर धामी की प्रतिक्रिया सामने आ गयी है।

उत्तरप्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ कावड़ यात्रा पर क्या बोले

योगी आदित्यनाथ ने कहा की को उत्तर प्रदेश में अब कोरोना की स्थति नियत्रण बनी हुई है। जिसके चलते इस बार कावड़ यात्रा को शुरू किया जायेगा जिसमे उन्होंने उत्तराखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में जल अभिषेक के निर्देश दिए है। उन्होंने निकट राज्यों के मुख्यमंत्री से बात करते हुए कहा की, कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए इस बार कावड़ यात्रा होनी चाहिए। इस साल 25 जुलाई 2021 से कावड़ यात्रा शुरू होगी योगी सरकार हर साल कावड़ियों के लिए जगह जगह पर पानी, भोजन और ठहरने के लिए काफी इंतजाम किये जाते है। और उनके लिए हेलीकाप्टर से फूलो की बारिश कराई जाती है।

Kawad Yatra 2021 | योगी आदित्यनाथ ने कावड़ यात्रा को शुरू करने के आदेश दिए
यह भी पढ़े – कावड़ कितने प्रकार की होती है, यात्रा को कैसे करे?

उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने कावड़ यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

उत्तराखंड राज्य में कावड़ यात्रा (Kawad Yatra 2021) को प्रतिबंधित करने का एलान किया है। पिछले दिनों उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार ने 8 राज्यों के अधिकारियो के साथ बैठक की, उन्होंने कहा की उत्तराखंड में कावड़ यात्रा पर प्रतिबन्ध है। ऐसे में यहां जो भी आएगा उसे 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया जा सकता है। और अगर किसी भी तरह की बाद सलूकी की तो उसके खिलाफ केस भी दर्ज किया जा सकता है। स्थानीय लोगो के लिए भी यात्रा प्रतिबंधित रहेगी। फिलहाल उत्तराखंड सरकार की तरफ से कावड़ यात्रा पर प्रतिबंद किया गया है जिसे शिव भक्तो एक बार फिर से नरसा का सामना करना पद सकता है।

Kawad Yatra 2021 | योगी आदित्यनाथ ने कावड़ यात्रा को शुरू करने के आदेश दिए

कावड़ यात्रा पर क्या बोले उत्तराखंड के नये CM पुष्कर सिंह धानी

उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धानी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ फ़ोन पर बात की और जल्दी हरयाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर के साथ बैठक करके कावड़ यात्रा को शुरू करने का फैसला कर सकते है। कोरोना काल के चलते अगर उत्तराखंड में कावड़ यात्रा शुरू भी होती है। तो शिव भक्तो को सभी नियमो का पालन करना होगा और उसी के तहत हर की पौड़ी हरिद्वार से जल भरना होगा।

Kawad Yatra 2021 | योगी आदित्यनाथ ने कावड़ यात्रा को शुरू करने के आदेश दिए

आपको बतादे की साल 2019 में उत्तराखंड में लगभग 3 करोड़ कावड़िये हरिद्वार यात्रा पर आये थे। जिसमे सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के 27% कावड़ियों की संख्या थी। दरसल सावन में शुरू होने वाली ये धार्मिक यात्रा बेहद चर्चा में रहती है और शिवभक्त मिलकर इसे बड़े उल्लास के साथ मानते है। हरिद्वार हरी की पौड़ी से अपनी कावड़ में गंगा जल भरकर कावड़िये अपने कर्तव्य स्थान तक जाते है। और महाशिवरात्रि वाले दिन भोले बाबा के शिवलिंग का जल अभिषेक करते है और इस यात्रा को श्रद्धा पूवर्क सम्पूर्ण करते है।

यह भी पढ़े – कावड़ यात्रा कब से शुरू होगी 2021

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको Kawad Yatra 2021 के बारे पढ़कर अच्छा लगा होगा। बड़ी ख़ुशी की बात तो यह है की योगी ने कावड़ यात्रा को हरी जांदी दिखादि है परन्तु अभी पुष्कर सिंह धानी जी का कावड़ यात्रा को लेकर अंतिम फैसला आना बाकि है। अब देखते है की हरिद्वार में कावड़ यात्रा को हरी जांदी मिलती है या नहीं। क्योकि शिव के भक्त पुरे दो साल से कावड़ यात्रा को लेकर काफी निराश है जैसे ही कोई कावड़ यात्रा 2021 को लेकर New Guidelines आती है तो आपको सबसे पहले सूचित किया जायेगा।

शिव भक्तो को बड़ी उम्मीद है उत्तराखंड सरकार से

हर साल सावन के महीने में शिव भक्त अपनी कावड़ लाने की तैयारी में झूट जाते थे। अधिकतर कावड़िये पैदल इस यात्रा को पूरा करते थे। तो कोई जमीन पर लेटकर पूरा करते थे वही अगर हम डाक कावड़ की बात करे तो डाक कावड़ में कावड़िये बाइक,कार, ट्रक हर प्रकार के साधन से अपनी इस कावड़ यात्रा को पूरा करते थे और हरिद्वार से लेकर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा तक भोले की जय जय ही सुन ने को मिलता था। लेकिन कोरोना काल की महामारी के कारन पिछले साल से कावड़ यात्रा को स्थगित किया गया था। इस साल शिव भक्तो को उत्तराखंड सरकार से बड़ी उम्मीद है की वो कोरोना के नियमो का पालन करते हुए कावड़ यात्रा को शुरू करे ताकि वो हरिद्वार हर की पौड़ी से जल लेजाकर अपने स्थानीय निवास के शिवालय में जल अभिषेक कर सके।

पर्यटक और धार्मिक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हरिद्वार के धार्मिक और पर्यटक स्थलो के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो नीचे दिए गए Link पर Click करे।

1. मनसा देवी मंदिर हरिद्वार – Mansa Devi Temple Haridwar

2. चंडी देवी मंदिर हरिद्वार – Chandi Devi Temple Haridwar

3. माया देवी मंदिर हरिद्वार – Maya Devi Temple Haridwar

4. दक्ष मंदिर हरिद्वार – Daksha Temple Haridwar

कावड़ यात्रा की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारी ये वीडियो भी देख सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.