Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir:- माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के देवबंद में स्थित एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर देवी त्रिपुर बाला सुन्दरी को समर्पित है, जिन्हें शक्ति की देवी माना जाता है और यह देवी विशेष रूप से नवविवाहित महिलाओं और बच्चों की रक्षा करने वाली देवी के रूप में पूजी जाती हैं।

Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband
Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको सहारनपुर जिले के देवबंद शहर में स्थित माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर का इतिहास, महत्व और विशेषताएँ बताने वाले है आपसे निवेदन है की इस आर्टिकल को पूरा जुरूर पढ़े।

Table of Contents

Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband History in Hindi (माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर देवबंद का पूरा इतिहा)

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir का यह प्राचीन मंदिर बहुत ही पुराना है, और इसके निर्माण का सही समय ज्ञात तो नहीं है, लेकिन यह माना जाता है कि यह मंदिर लगभग 5000 साल से भी ज्यादा पुराणा है, और इसका महत्व भी सदियों पुराना है। इस मंदिर का नाम ‘त्रिपुर बाला सुन्दरी’ Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir इसलिए रखा गया था। क्योंकि यह देवी तीनों लोकों (त्रिपुर) की सुन्दरी मानी जाती थी। और उनकी महिमा का वर्णन आज भी विभिन्न पौराणिक कथाओं में मिलता है। माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी के इस मंदिर में चैत्र मास की चतुर्दशी पर एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है, जो 15 दिनों तक चलता है। इस मेले में बड़ी दूर-दूर से भक्त मां के दर्शन करने के लिए आते है।

Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband
Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी का धार्मिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी का धार्मिक, सांस्कृतिक, और आध्यात्मिक महत्व अत्यधिक है। उनकी पूजा विशेष रूप से उत्तर भारत में प्रचलित है, और उनके मंदिर, विशेष रूप से देवबंद स्थित मंदिर, श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है। यहाँ माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir का धार्मिक, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और सामरिक महत्व विस्तृत रूप से दिया गया है।

Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband
Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband

माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी का धार्मिक महत्व

  1. त्रिदेवियों का सम्मिलित रूप:
    • माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi को तीनों देवियों (सरस्वती, लक्ष्मी, और पार्वती) का सम्मिलित रूप माना जाता है। यह त्रिदेवियाँ ज्ञान, धन, और शक्ति की प्रतीक हैं, और माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी इन तीनों गुणों का समावेश करती हैं।
  2. शक्ति की देवी:
    • देवी शक्ति की मूर्ति हैं और उन्हें सभी प्रकार की शक्ति और ऊर्जा का स्रोत माना जाता है। उनकी पूजा से भक्तों को मानसिक और शारीरिक शक्ति मिलती है।
  3. रक्षा और पालनहार:
    • देवी को विशेष रूप से नवविवाहित महिलाओं और बच्चों की रक्षा करने वाली देवी माना जाता है। वे अपने भक्तों की हर प्रकार की विपत्तियों से रक्षा करती हैं और उन्हें सुख-शांति प्रदान करती हैं।

माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी का सांस्कृतिक महत्व

  1. सांस्कृतिक एकता का प्रतीक:
    • माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी का मंदिर Maa Tripura Bala Sundari Devi विभिन्न जाति, वर्ग, और समुदायों के लोगों को एकजुट करता है। यहाँ सभी भक्त एक समान होते हैं और देवी की आराधना में मिल-जुलकर भाग लेते हैं, जो सामाजिक एकता और सामंजस्य का प्रतीक है।
  2. वर्षभर उत्सव और मेले:
    • देवी के मंदिर में वर्षभर विभिन्न उत्सव और मेले आयोजित होते हैं, जो भारतीय संस्कृति और परंपराओं को जीवित रखते हैं। चैत्र नवरात्रि का मेला विशेष रूप से प्रसिद्ध है, जिसमें देशभर से श्रद्धालु भाग लेने आते हैं।

माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी का आध्यात्मिक महत्व

  1. आध्यात्मिक शांति और संतोष:
    • माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi के दर्शन और उनकी पूजा से भक्तों को मानसिक शांति और संतोष की अनुभूति होती है। उनकी आराधना से भक्तों के मन को शांति मिलती है और वे जीवन की कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम होते हैं।
  2. मनोकामना पूर्ति:
    • माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi को मनोकामना पूर्ति की देवी माना जाता है। भक्तों का विश्वास है कि देवी उनकी सभी इच्छाओं को पूरा करती हैं और उन्हें जीवन में सफलता और समृद्धि प्रदान करती हैं।
  3. आध्यात्मिक साधना का केंद्र:
    • मंदिर एक प्रमुख आध्यात्मिक साधना का केंद्र है, जहाँ भक्तजन ध्यान, योग, और अन्य आध्यात्मिक गतिविधियों में लीन होकर आत्मिक उन्नति प्राप्त कर सकते हैं।

माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी का सामरिक महत्व

  1. स्थानीय समुदाय के लिए महत्वपूर्ण:
    • देवबंद और इसके आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए यह मंदिर अत्यधिक महत्व रखता है। यहाँ के लोग अपनी धार्मिक गतिविधियों के लिए इस मंदिर पर निर्भर रहते हैं और इसे अपनी सांस्कृतिक धरोहर मानते हैं।

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi का मंदिर धार्मिक, सांस्कृतिक, और आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण है। यह मंदिर न केवल श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है, बल्कि यह भारतीय संस्कृति और परंपराओं का भी प्रतीक है। देवी की आराधना से भक्तों को शक्ति, शांति, और संतोष प्राप्त होता है, जो जीवन की कठिनाइयों से लड़ने में मदद करता है।

Features of Maa Shri Tripura Bala Sundari Devi (माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी की विशेषताएँ)

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir मंदिर देवबंद में स्थित है और इसकी विशेषताएँ कई मायनों में अद्वितीय हैं। यह मंदिर न केवल धार्मिक आस्था का केंद्र है, बल्कि इसकी स्थापत्य कला, पूजा विधि, और सांस्कृतिक महत्व भी इसे विशेष बनाते हैं। यहाँ माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी की प्रमुख विशेषताएँ दी गई हैं।

Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband
Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband
  1. त्रिपुर सुन्दरी:
    • देवी त्रिपुर बाला सुन्दरी Maa Tripura Bala Sundari Devi को तीनों लोकों (त्रिपुर) की सुन्दरी माना जाता है। वे त्रिदेवियों (सरस्वती, लक्ष्मी, और पार्वती) का सम्मिलित रूप हैं और तीनों गुणों (सत्त्व, रजस, और तमस) का संतुलन करती हैं।
  2. शक्ति और सौंदर्य का प्रतीक:
    • देवी त्रिपुर बाला सुन्दरी Maa Tripura Bala Sundari Devi शक्ति और सौंदर्य का प्रतीक हैं। वे स्त्रीत्व, मातृत्व, और करुणा की देवी हैं। उनके दर्शन मात्र से भक्तों को शांति और संतोष की अनुभूति होती है।
  3. पालनहार और रक्षक:
    • देवी को विशेष रूप से नवविवाहित महिलाओं और बच्चों की रक्षा करने वाली देवी के रूप में पूजा जाता है। वे अपने भक्तों की हर प्रकार की विपत्तियों से रक्षा करती हैं और उनकी मनोकामनाएँ पूरी करती हैं।
  1. प्राचीन और भव्य स्थापत्य:
    • मंदिर की वास्तुकला प्राचीन भारतीय शैली की उत्कृष्ट उदाहरण है। मंदिर की दीवारों और स्तंभों पर सुंदर नक्काशी और मूर्तिकला का काम किया गया है।
  2. पूजा-अर्चना:
    • मंदिर में नियमित रूप से विशेष पूजा, हवन और आरती का आयोजन होता है। यहाँ हर दिन विशेष पूजा विधि से देवी की आराधना की जाती है। नवरात्रि के दौरान यहाँ विशेष अनुष्ठान और धार्मिक कार्यक्रम होते हैं।
  3. वार्षिक मेला:
    • हर साल चैत्र नवरात्रि के अवसर पर यहाँ एक विशाल मेला आयोजित होता है। इस मेले में हजारों की संख्या में भक्त आते हैं और देवी का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। मेले में विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है।
  4. स्थानिक महत्व:
    • देवबंद स्थित यह मंदिर स्थानीय और क्षेत्रीय श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। यहाँ आने वाले भक्तों को न केवल आध्यात्मिक अनुभव मिलता है, बल्कि वे भारतीय संस्कृति और परंपराओं के बारे में भी जान सकते हैं।
    • Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband
      Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir Deoband

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर के प्रांगण में श्री हनुमान जी धाम

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर के प्रांगण में ही बना हुआ है, श्री हनुमान जी धाम का एक भव्य मंदिर इस मंदिर में एक हनुमान जी की भव्य प्रतिमा बनी हुई है। माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी के दर्शन करने के बाद भक्त हनुमान जी धाम में भी जरूर जाते है।

Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir
Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर में आरती का समय (Aarti timings at Maa Shri Tripura Bala Sundari Devi Temple)

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी के मंदिर खुलने और बंद होने का समय इस प्रकार है।

ग्रीष्म ऋतू में मंदिर खुलने का समय :- प्रात: काल 05 :30 से दोपहर 01 बजे तक खुला रहता है।
सांय: काल 05 बजे से शाम 07 तक खुला रहता है।

शरद ऋतू में मंदिर खुलने का समय :- प्रात: काल 06 से दोपहर 01 बजे तक खुला रहता है।
सांय: काल 04 बजे से शाम 06 तक खुला रहता है।

नोट:- चैत्र नवरात्री के समय यहां पर एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है उस दौरान इस मंदिर के खुले रहने के समय में परिवर्तन किया जाता है

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी की पूजा कैसे करें (How to worship Maa Shri Tripura Bala Sundari Devi)

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir की पूजा के लिए भक्तगण विशेष नियम और विधियों का पालन करते हैं। उनकी पूजा के दौरान शुद्धता, श्रद्धा, और विधिपूर्वक कर्मकांड का विशेष महत्व होता है। यहाँ एक सामान्य पूजा विधि का विवरण दिया गया है, जिसे आप देवी की आराधना के लिए अपना सकते हैं।

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी की पूजा की तैयारी

  1. स्नान और शुद्धता:
    • सबसे पहले सुबह स्नान कर शुद्ध हो जाएं। शुद्ध वस्त्र धारण करें और पूजा स्थान को स्वच्छ करें।
  2. पूजा स्थल की तैयारी:
    • घर के मंदिर या पूजा स्थल को साफ करके सजाएं। एक साफ कपड़ा बिछाएं और उस पर देवी की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें।
  3. आवश्यक सामग्री:
    • एक कलश में जल भरकर रखें।
    • धूप, दीप, अगरबत्ती, और कर्पूर।
    • लाल चंदन, कुमकुम, हल्दी, अक्षत (चावल)।
    • पुष्प, विशेषकर लाल रंग के।
    • नारियल, फल, मिठाई, और नैवेद्य।
    • दीपक, घी, और रुई की बाती।
    • पान के पत्ते, सुपारी, लौंग, इलायची।
    • पूजन थाली और घंटी।

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी की पूजा विधि

    • सबसे पहले देवी का ध्यान करें और मन को शांत करें। देवी को प्रणाम करें और उनका आह्वान करें।
    • ध्यान: ॐ त्रिपुर सुन्दरी देवि नमो नमः
  1. आसन स्थापना:
    • देवी को पुष्पासन अर्पित करें। कलश स्थापित करें और उसमें पान के पत्ते, सुपारी, और कुछ सिक्के डालें। कलश पर नारियल रखें।
  2. जल अभिषेक:
    • देवी की प्रतिमा पर जल अर्पित करें और उन्हें शुद्ध जल से स्नान कराएं।
  3. पुष्प अर्पण:
    • देवी को लाल पुष्प, माला, और अक्षत अर्पित करें।
  4. चंदन और कुमकुम:
    • देवी को चंदन और कुमकुम अर्पित करें।
  5. धूप और दीप:
    • धूप, दीप, और अगरबत्ती जलाकर देवी को दिखाएं।
  6. नैवेद्य अर्पण:
    • देवी को फल, मिठाई, और नैवेद्य अर्पित करें।
    • आरती की थाली में दीपक जलाएं और देवी की आरती करें। आरती के दौरान घंटी बजाएं और भक्ति गीत या मंत्र गाएं।
    • आरती: ॐ जय त्रिपुर सुन्दरी माता, जय जय त्रिपुर सुन्दरी माता।
      तुमको निशदिन ध्यावत, हरि ब्रह्मा शिव जी॥ ॐ जय...
  7. प्रसाद वितरण:
    • पूजा समाप्ति के बाद, देवी का प्रसाद सभी उपस्थित लोगों में बाँटें।
  8. व्रत और उपवास:
    • कुछ भक्त देवी की पूजा के दौरान व्रत या उपवास भी रखते हैं, विशेषकर नवरात्रि के समय। यह व्रत श्रद्धा और भक्ति के साथ किया जाता है।

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी का विशेष ध्यान

  • नवरात्रि पूजा:
    • नवरात्रि के दौरान माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir की पूजा का विशेष महत्व है। नौ दिनों तक देवी की प्रतिदिन विशेष पूजा, हवन, और आरती की जाती है।
  • चैत्र नवरात्रि मेला:
    • चैत्र नवरात्रि के समय देवबंद में माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir के मंदिर में विशाल मेला लगता है। इस दौरान यहाँ विशेष पूजा-अर्चना और धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन होता है।

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir की पूजा सच्ची श्रद्धा और भक्ति के साथ की जानी चाहिए। उनकी कृपा से जीवन में सुख, शांति, और समृद्धि आती है। पूजा के दौरान ध्यान रखें कि मन शांत और श्रद्धा से भरा हो, जिससे देवी आपकी मनोकामनाओं को पूरा करें।

यह भी पढ़े:- पूरा महादेव मंदिर का इतिहास और रहस्य

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर देवबंद कैसे पहुंचे How to reach Maa Shri Tripura Bala Sundari Devi Temple Deoband

माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir, देवबंद, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में स्थित है। यह मंदिर एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है और यहाँ पहुँचने के लिए कई मार्ग और साधन उपलब्ध हैं। यहाँ विभिन्न परिवहन साधनों का विवरण दिया गया है, जिससे आप आसानी से मंदिर तक पहुँच सकते हैं।

रेल मार्ग से

  1. देवबंद रेलवे स्टेशन:
    • देवबंद रेलवे स्टेशन इस मंदिर के निकटतम रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।
    • स्टेशन से मंदिर की दूरी लगभग 2 किलोमीटर है, जिसे आप रिक्शा, ऑटो-रिक्शा या टैक्सी के माध्यम से आसानी से तय कर सकते हैं।

सड़क मार्ग से

  1. बस सेवा:
    • देवबंद शहर उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन की बस सेवाओं से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आप सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, और दिल्ली से सीधे देवबंद के लिए बसें ले सकते हैं।
    • बस स्टैंड से मंदिर तक पहुँचने के लिए आप ऑटो-रिक्शा या टैक्सी का उपयोग कर सकते हैं।
  2. टैक्सी या निजी वाहन:
    • आप अपनी निजी कार या टैक्सी से भी देवबंद पहुँच सकते हैं। देवबंद राष्ट्रीय राजमार्गों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है, जिससे यहाँ तक पहुँचना आसान है।
    • दिल्ली से देवबंद की दूरी लगभग 150 किलोमीटर है, जिसे आप सड़क मार्ग से लगभग 3-4 घंटे में तय कर सकते हैं।

हवाई मार्ग से

  1. निकटतम हवाई अड्डा:
    • देवबंद का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
    • हवाई अड्डे से आप टैक्सी या कैब लेकर देवबंद पहुँच सकते हैं।
    • इसके अलावा, दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी एक विकल्प है, जो देवबंद से लगभग 150 किलोमीटर दूर है। दिल्ली हवाई अड्डे से देवबंद के लिए सीधी ट्रेन या बस सेवा उपलब्ध है।

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर तक पहुँचने के सुझाव

  1. ऑनलाइन मानचित्र और मार्गदर्शन:
    • आप गूगल मैप्स या अन्य ऑनलाइन मानचित्र सेवाओं का उपयोग करके सही मार्ग और दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकते हैं।
  2. स्थानीय मार्गदर्शन:
    • देवबंद पहुँचने पर, स्थानीय लोगों से मार्गदर्शन लेना भी उपयोगी हो सकता है। वे आपको मंदिर तक पहुँचने के सबसे सुलभ और त्वरित मार्ग के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

माँ श्री त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी की यात्रा के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें

  1. समय का ध्यान रखें:
    • मंदिर के दर्शन और पूजा के समय का ध्यान रखें। विशेषकर त्योहारों और मेलों के समय, मंदिर में भीड़ हो सकती है, इसलिए समय से पहले पहुँचने की योजना बनाएं।
  2. आवश्यक सामग्री:
    • यदि आप विशेष पूजा या अनुष्ठान कराना चाहते हैं, तो पूजा सामग्री साथ ले जाएं या स्थानीय दुकानों से खरीद सकते हैं।
  3. स्वास्थ्य और सुरक्षा:
    • यात्रा के दौरान अपनी स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखें। आवश्यक दवाइयाँ और पानी साथ रखें।

माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir, देवबंद एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है और यहाँ की यात्रा आपके लिए एक अद्भुत आध्यात्मिक अनुभव हो सकती है। आशा है कि ये जानकारी आपकी यात्रा को सुखद और सरल बनाएगी।

 

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको माँ त्रिपुर बाला सुन्दरी देवी मंदिर Maa Tripura Bala Sundari Devi Mandir की पूरी जानकारी के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या यात्रा संबधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *