Mata Vaishno Devi Navratri Decoration 2021:- जय माता दी, सबसे पहले तो आप सभी भक्तो को माता रानी के शारदीय नवरात्री की हार्दिक शुभ कामनाये, आप सभी भक्तो को पता की नवरात्री के पावन शुभ अवसर पर माता वैष्णो देवी में अनेको प्रकार के फूल, पतियों, चुनरी, फाइबर, और कलर फुल लाइटो से पुरे दरबार सहित अच्छे से सजाया जाता है। जिसकी जिम्मेदारी श्राइन बोर्ड ने एक ML नाम की कम्पनी को दी थी जसिमे करोड़ो रूपये की लागत लगी है।

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको शारदीय नवरात्रि के समय, माता वैष्णो देवी की पूरी यात्रा में श्राइन बोर्ड की तरफ से किस तरह से सजावट की गयी है इसकी पूरी जानकारी देने वाले है।
Mata Vaishno Devi Navratri Decoration 2021

Mata Vaishno Devi Katra Jammu (माता वैष्णो देवी कटरा जम्मू)

हिन्दू धर्म की इस पावन नगरी में हर साल लाखो करोडो श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए कटरा पहुंचते है। और कटरा में बने इस भवानी द्वार से अपनी यात्रा शुरू करते है। वैसे तो यहां पर श्रद्धालुओं ताता पुरे साल ही लगा रहता है। लेकिन जब माता रानी के नवरात्री की बात आती है तो श्राइन बोर्ड करोड़ो रूपये खर्च करके माता रानी के पुरे दरबार को देसी विदेशी फूलो से सजवाता है। क्योंकि श्राइन बोर्ड एक बहुत बड़ी ट्रस्ट है। और माता वैष्णो देवी की देख रेख इसी ट्रस्ट के द्वारा की जाती है। जैसे की आप सभी पता होगा की इस बार माता रानी के शारदीय नवरात्री 7 October 2021 से शुरू हो चुके है। जिसके लिए लगभग एक महीने पहले से ही भवन को सजाने की तैयारियां शुरू हो चुकी थी। आप यहा पर देख सकते है की श्राइन बोर्ड ने ML कंपनी के द्वारा इस भवानी द्वार को किस तरह से सजवाया है।

Banganga Mata Vaishno Devi Navratri Decoration 2021 (बाणगंगा वैष्णो देवी)

भवानी द्वार से यात्रा करते हुए सबसे पहले पड़ाव में बाणगंगा आती है यही वो स्थान है जहा पर माता वैष्णो देवी ने अपने धनुष से बाण चलाकर गंगा उत्पन की थी इस जगह को भी पूरी तरह से सजाया गया है यहां पर कई तरह के फुल पतियों का उपयोग करके उसके ऊपर काफी सारी रंग बिरंगी लाईटो की रौशनी छोड़ी गयी है जिस वजह से माता की पूरी यात्रा आपको रंग बिरंगे फूलो और लाईटो से देखने को मिलेगी।

Mata Vaishno Devi Decoration 2021

यह भी पढ़े – वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास और महिमा

Charan Paduka Mata Vaishno Devi Navratri Decoration 2021 (चरण पादुका मंदिर वैष्णो देवी)

बाणगंगा से थोड़ा आगे चलने पर दूसरे पड़ाव में आता है चरण पादुका मंदिर इसी स्थान पर माता ने रुख कर पीछे मुड़के भैरव नाथ को देखा था बाणगंगा से सजावट होती हुई चरण आपदुका मंदिर तक हुई है चरण पादुका मंदिर को भी देसी विदेशी फूलो और लायतो से सजाया गया है।

यह भी पढ़े – माता वैष्णो देवी की यात्रा कैसे करे

Ardhkuwari Mata Vaishno Devi Navratri Decoration 2021 (अर्द्धकुवारी मंदिर वैष्णो देवी)

चरण पादुका से अगले पड़ाव यानी तीसरे पड़ाव में आती है गर्भजून गुफा जिसमे माता रानी ने भैरव से बचने के लिए शरण ली थी और 9 महीनो तक तपस्या की थी इसीलिए इस जगह को अर्द्धकुवारी गुफा के नाम से भी जाना जाता है आपको बता दे की इस पुरे मंदिर को काफी अच्छे से सजाया गया है आप इस अर्द्धकुवारी मंदिर की ये फोटो भी देख सकते है जगह जगह पर रेड फूलो से जय माता दी लिखा गया है।

Mata Vaishno Devi Decoration 2021

Mata Vaishno Devi Bhavan Navratri Decoration 2021 (माता वैष्णो देवी का भवन)

अर्द्धकुवारी से आगे चलने पर आता है आखरी पड़ाव यानी माता वैष्णो देवी का भवन इस जगह पर यात्रिओ के स्वागत के लिए बहुत सारे गेट बनाये गए है और पुरे रास्ते को देसी विदेशी फूलो पत्तो और रंग बिरंगी लाईटो के साथ सजाया गया है जगह जगह पर गणेश नव दुर्गा माता शिव परिवार और अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा को लगया गया है आपको बता देना चाहता हु की हर साल माता के भवन को अलग अलग तरीके से सजाया जाता है इस बार भी आपको कुछ नया ही देखने मिलेगा माता रानी की इस पूरी सजावट में श्राइन बोर्ड करोड़ो रूपये खर्च करता है इस सजावट की तयारी लगभग एक महीने से लगातार चल रही थी माता रानी के नवरात्री के इस पावन शुभ अवसर पर यहां पर लाखो श्रद्धालु रोज माता के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे है।
Mata Vaishno Devi Decoration 2021

 

Note:- आप सभी भक्तो से एक अपील है की अगर आप नवरात्री के समय माता वैष्णों देवी की यात्रा पर जा रहे है तो रात में अर्द्धकुवारी या फिर भवन के आसपास आपको रुकने की जगह नहीं मिलेगी क्योंकि भीड़ अधिक होने की वजह से आपको वहा पर पैर भी रखने की जगह नहीं मिलेगी इसीलिए आप अपनी यात्रा इस तरह से करे ताकि आपको कोई दिक्कत न हो।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर Subscribe करे। और हमारे Facebook Page “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

माता वैष्णो देवी की नवरात्री स्पेशल समपर्ण पैदल यात्रा की वीडियो देखने के लिए आप निचे क्लिक करे जिसमे हमने पूरी यात्रा को विस्तार से समझाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *