Summer Honeymoon Destination in India in Hindi : गर्मियों के मौसम में अक्सर न्यू मैरिड कपल्स अपने हनीमून के लिए कुछ ऐसी जगह पर घूमना चाहते है। जहाँ पर वो चिलचिलाती गर्मी से दूर अपने पार्टनर के साथ स्नो फॉल, वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, जैसे और कई तरह की एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। भारत में हर साल गर्मियों के मौसम में भी काफी शादिया होती है। फिर चाहे वो लव मैरिज हो या अरेंज मेरिज, न्यू मैरिड कपल्स के लिए हनीमून न्यू लाइफ स्टार्ट करने का एक सबसे इम्पोर्टेन्ट और मेमोरिबल पार्ट होता है। जिसमे दोनों एक दूसरे के साथ काफी क़्वालिटी टाइम स्पेंड करते है।

यदि इस साल आप भी शादी के इस पवित्र रिश्ते में बंधने वाले है। और गर्मियों में हनीमून के लिए भारत की सबसे अच्छी जगह सर्च कर रहे है। तो आपको बतादे की भारत में हनीमून पर घूमने के लिए ऐसे कई समर हनीमून डेस्टिनेशन के लिए परफेक्ट ऑप्शन है। जो आपकी नई शादी शुदा जिंदगी को लाइफ टाइम के लिए काफी खुशनुमा और यादगार बनादेगी। तो चलिए फिर अब देर किस बात की जानते है गर्मियों में हनीमून के लिए भारत की सबसे खास जगहें

Best Summer Honeymoon Destination in India in Hindi (बेस्ट समर हनीमून डेस्टिनेशन इन इंडिया)

Manali Honeymoon Destination in Hindi (मनाली हनीमून डेस्टिनेशन)

समर हनीमून के दौरान न्यू कपल्स अक्सर हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते है। मनाली भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक हिमालयी रिसॉर्ट शहर है। जब कभी पहाड़, बर्फ़ और वादियों की बात आती है तो सबसे पहला नाम मनाली का सामने आता है। मनाली हिमाचल प्रदेश का एक बहुत ही आकर्षक स्थान है। जो कुल्लू जिले का हिस्सा है। जहाँ पर हर वर्ष सैंकड़ो की तादाद में पर्यटक घूमने और हनीमून मानाने के लिए आते हैं। समुद्र तट से 2050 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मनाली इंडिया की बेस्ट समर्स हनीमून डेस्टिनेशन (Summer Honeymoon Destination in India in Hindi) में से एक है। जहा पर आप पैराग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रैकिंग का आनंद उठा सकते हैं। हर साल बड़ी संख्या में न्यू मैरिड कपल्स अपनी लाइफ की शुरुआत मनाली से ही करते है। क्योंकि यहां यहां का शानदार मौसम, बर्फीली चोटियाँ, आकर्षक झरने और नदियां इसे भारत का सबसे खास बेस्ट समर हनीमून स्पॉट बनता हैं।

यहां के खूबसूरत पहाड़, ठंडी-ठंडी हवाएं, बहुत ही सुहावना मौसम, आपके हनीमून में चार चाँद लगा देंगे। हनीमून के लिए मनाली जाने वाले कपल्स मनाली के पर्यटन स्थलों की सैर करने के अलावा यहां कई तरह के एडवेंचर एक्टिविटी जैसे ट्रेकिंग, स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग का मजा भी ले सकते हैं।

मनाली हनीमून ट्रिप पर घूमने की बेस्ट जगहें।

  • सोलांग घाटी
  • हडिम्बा मंदिर
  • जोगिनी झरने
  • मणिकरण साहिब गुरुद्वारा
  • भृगु झील
  • ओल्ड मनाली
  • माल रोड
  • रोहतांग दर्रा

मनाली हनीमून ट्रिप पर करने के लिए बेस्ट एक्टिविटीज।

  • राफ्टिंग
  • पैराग्लाइडिंग
  • याक की सवारी
  • ज़ॉर्बिंग
  • शॉपिंग

मनाली हनीमून ट्रिप पर रुकने के लिए परफेक्ट टाइम।

  • यदि आपने अपने हनीमून ट्रिप के लिए मनाली को चुना है। तो आपको अपने लाइफ पार्टनर के साथ फूल एन्जॉय करने और मेमोरिबल बनाने के लिए कम से कम 4 से 5 दिन टाइम स्पेंड करना पड़ेगा।

मनाली की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को भी जरूर पढ़े  –  मनाली में घूमने के 10 प्रमुख स्थान

दोस्तों अगर आप भी साल गर्मियों में अपने लाइफ पार्टनर के साथ समर हनीमून पर जाने का प्लान बना रहे है। तो आपके लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है। जहा पर जाकर आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ रोमांस एन्जॉय करने साथ साथ उन पालो को यादगार बना सकते है। दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको समर हनीमून (Summer Honeymoon Destination in India in Hindi) के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या यात्रा संबधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.