Kawad Yatra Latest News 2021 | कब से शुरू होगी कावड़ यात्रा? सावन माह में शुरू होने वाली Kawad Yatra देश की एक बहुत बड़ी यात्रा मानी जाती है. जिसमे लाखो की तादात में कावड़िये जल लेने के लिए हरिद्वार आते है. और हर की पौड़ी से गंगा जल लेकर अपने अपने स्थानों पर जाते है. और शिवरात्रि के शुभ पावन अवसर पर भगवान शिव का उस जल से अभिषेक करते है. अधिकतर कावड़िये हरिद्वार से जल लेकर पूरा महादेव मंदिर जाते है जो Meerut के पास पूरा गांव में स्थित है।

Kawad Yatra 2021-में होगी या नहीं?

साल 2020 से से चली आ रही Corona Virus कोरोना संक्रमण की महामारी के कारन इस Kawad Yatra को स्थगित कर दिया गया था। वही अगर हम साल 2021 की बात करे तो जुलाई माह से यह कावड़ यात्रा शुरू होनी है. लेकिन उत्तराखंड सरकार की तरफ से अभी कावड़ यात्रा को लेकर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया।

कोरोना संक्रमण (Corona Virus)

हरिद्वार 2021 में महाकुंभ की यात्रा शुरू हुई थी जिसके चलते कोरोना संक्रमण का कहर फिर से शुरू हो गया था. Haridwar, Dehradun, Roorkee और Uttarakhand के कई शहरो में अभी भी Corona के काफी active cases है।

इस वजह से उत्तराखंड सरकार अभी कोरोना संक्रमण को कम करने में या पूरी तरह से खत्म करने में लगी हुई है। जिस कारण Kawad Yatra को लेकर अभी तक कोई भी decision नहीं लिया गया। कावड़ यात्रा शुरू होने में अभी पुरे 2 महीने बाकि है। जब तक कोरोना की क्या स्थति रहेगी उसी के आधार पर उत्तराखंड सरकार अपना decision लेगी।

kawad yatra 2021 start and end date in hindi

हर साल सावन के महीने में यह कावड़ यात्रा प्रारंभ होती है इस साल यह Kawad Yatra 25 july 2021 से लेकर 06 august 2021 तह होगी कियोकि 06 अगस्त को शिवरात्रि है जिस दिन जल चढ़या जायेगा।

kawad yatra-कहा से शुरू हुई थी

कावड़ की यह प्रथा पूरा महादेव मंदिर से शुरू हुई थी, पौराणिक कथाओ के अनुसार ऐसा माना जाता है की भगवान शिव को जल चढाने की प्रथा पूरा महादेव मंदिर से ही चली हुई है जहा पर भगवान परशुराम जी ने अपनी कावड़ में पेदल जल लाकर भगवान शिव का जल अभिषेक किया था। Kawad Yatra Latest News 2021 | कब से शुरू होगी कावड़ यात्रा के बारे में आपको पढ़कर केसा लगा।

Kawad Yatra 2021-Public Guide Tips Youtube Video

Leave a Reply

Your email address will not be published.