Shiv Khori Gufa in Hindi:- माता वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वाले बहुत कम श्रद्धालु ऐसे होते है जो शिव खोड़ी गुफा के दर्शन करने के लिए जाते है। जम्मू से लगभग 130 km दूर और कटरा से लगभग 90 km की दुरी पर स्थित शिव खोड़ी गुफा अपने आप में ही अधभुध चमत्कारी और रहस्यों से भरी हुई है। मान्यता अनुसार की इस गुफा से दो रास्ते आगे की और निकलते है एक रास्ता सीधा अमरनाथ गुफा के लिए निकलता है और दूसरा रास्ता स्वर्ग की सीढ़ियों की तरफ जाता है। इस गुफा से जो भी इन रास्तो पर गया वो कभी वापस लौटकर नहीं आया। आज के इस लेख में हम आपको शिव खोड़ी गुफा के उन सभी रहस्यों को बताने वाले है जो एक दम चौकाने वाले है। इसीलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Story of Shiv Khori Cave in Hindi शिवखोड़ी गुफा की कहानी

पौरणिक कथा अनुसार हिन्दू धर्म में ऐसा वर्णन किया हुआ है की भस्मासुर ने भगवान शिव की कठोर तपस्या करके उन्हें प्रसन्न किया था। और वरदान में उनसे अपनी इच्छा अनुसार ऐसा वर माँगा की जिसके सर पर हाथ रख दे वो वही भस्म हो जाये। भगवान शिव ने भस्मासुर को कहा की मेरे इस वरदान का तुम लगो पर अत्याचार मत करना। लेकिन भस्मासुर ने लोगो पर अत्याचार करने शुरू कर दिए और सबको भस्म करने लगा। पृत्वी पर इतना अत्याचार देख कर भगवान शिव भस्मासुर को समझाने के लिए आये लेकिन पहुंचे लेकिन भस्मासुर, भगवान शिव को ही भस्म करने के लिए उनके पीछे दौड़ पड़ा। तब जाकर भगवान शिव ने भस्मासुर से बचने के लिए अपने परिवार के साथ इस गुफा में शरण ली थी।

यह भी पढ़े – माता वैष्णो देवी की यात्रा कैसे करे

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको Shiv Khori Gufa in Hindi के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर Subscribe करे। और हमारे Facebook Page “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.