Kingdom of Dreams Gurgaon in Hindi : किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स गुड़गांव का सबसे चर्चित पर्यटक स्थल है। देश विदेश से हर साल लाखो पर्यटक यहां पर घूमने के लिए आते है भारत की सांस्कृतिक, पोशाक, भोजन और कलाओं को प्रदर्शित करता है। यहां की आधुनिक तकनीक और उनपर हुआ बेहतरीन काम देखने लायक है। किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स से बॉलीवुड के कई स्टार भी जुड़े हुए हैं। इस आर्टिकल में आज हम आपको KOD यानी किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स घुमाने वाले है। और वहा की सांस्कृतिक और कला के बारे में भी बताने वाले है। तो आपसे निवेदन है की इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े।

किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स का इतिहास (Kindom of Dreams History in Hindi)

6 एकड़ के क्षेत्र में 200 करोड़ रूपए की लागत से बना है। किंगडम ऑफ ड्रीम्स, जिसको 29 जनवरी 2010 मे अप्रा ग्रुप ऑफ कम्पनीज और विज़क्राफ्ट इंटरनेशनल एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा बनवाया गया था। लेकिन अब इसको एक ग्रेट भारतीय नौटंकी कंपनी चला रही है। अक्सर यहां पर बॉलीवुड के काफी सुपरस्टार आते रहते है जब यहां बॉलीवुड किंग शाहरुख खान आये थे, तो उन्होंने इस जगह को वैश्विक राजदूत के रूप में घोषित किया था। “किंगडम ऑफ ड्रीम्स” को एक तरिके से भारतीय सांस्कृतिक और कला की गैलरी भी कहा जाता है।

Kingdom of Dreams Gurgaon in Hindi | किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स, गुड़गांव में घूमने की सबसे अच्छी जगह

“किंगडम ऑफ ड्रीम्स” को एक विशाल ढ़ाँचे की तरह बहुत की खूबसूरती कला के साथ डिजाइन किया गया है। जिसमे बहार के हिस्से में हर एक डिज़ाइन को भारत की सांस्कृतिक के साथ जोड़ा गया है। जैसे ही आप किंगडम ऑफ ड्रीम्स के अंदर प्रवेश करेंगे तो आपको दूसरी दुनिया में जाने का एहसास होगा। इस महल के अंदर आपको दो थियेटर दिखाई देंगे पहला नौटंकी महल, और दूसरा शोसा थियेटर जहा पर विभिन प्रकार की कला को प्रदिर्शित किया जाता है साथ ही साथ यहां पर आपको एक कल्चर गली, आईआईएफए बज़ लाउंज और बॉलीवुड थीम वाले रेस्टो-बार देखने को मिलेंगे।

नौटंकी महल किंडोम ऑफ़ ड्रीम्स (Nautanki Mahal Kindom of Dreams in Hindi)

अगर आप नौटंकी महल में जाते है तो आपको वहा पर बॉलीवुड के दो संगीतकारों जंगूरा और झुमरू का बेहतरीन आयोजन देखने को मिलेगा जिसमे पर्यटकों की काफी भीड़ देखने को मिलेगी क्योकि ये दोनों शो किंगडम ऑफ ड्रीम्स के सबसे लोकप्रिय शो है।

Kingdom of Dreams Gurgaon in Hindi | किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स, गुड़गांव में घूमने की सबसे अच्छी जगह

फूड कोर्ट किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स (Food Cort Kingdom of Dreams in Hindi)

जैसे ही आप किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स के KOD फूड कोर्ट में जायेंगे तो वहा पर आपको अलग-अलग राज्यों के फेमस और काफी लजीज खाने पिने की चीज़े देखने को मिलेगी जिन्हे आप चख सकते है। इस जगह पर बिताया हुआ हर एक पल आपकी यादगार बन जायेगा। यहां पर बचो के लिए भी खेलने कूदने से लेकर गेम खेलने तक सभी तरह की चीज़े उपलब्ध है और शॉपिंग करने के लिए यहां काफी सारी दुकाने भी है जिनपर भारतीय संस्कृति और कला से जुड़े सामान मिलते है फिर चाहे और पंजाबी और या राजस्थानी कला।

Kingdom of Dreams Gurgaon in Hindi | किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स, गुड़गांव में घूमने की सबसे अच्छी जगह

किंगडम ऑफ ड्रीम्स में शो का समय (Show times in Kingdom of Dreams in Hindi)

अगर आप किंगडम ऑफ ड्रीम्स में घूमने के लिए आना चाहते है तो यह मंगलवार से शुक्रवार दोपहर 12.30 बजे से रात्रि 12 बजे तक खुलता है और वीकेंड में शनिवार से रविवार में भी यह दोपहर 12.30 बजे से रात्रि 12 बजे तक खुलता है सोमवार वाले दिन किंगडम ऑफ ड्रीम्स का अवकाश रहता है।

किंगडम ऑफ ड्रीम्स में प्रवेश शुल्क (Entry Fee to Kingdom of Dreams in Hindi)

किंगडम ऑफ ड्रीम्स में शो के शुल्क की कीमत 1099 रूपये से 2099 रूपये तक की होती है वही वीकेंड में 1099 रूपये से 3099 रूपये तक कर दी जाती है जिसमे इकोनॉमी, ब्रोंज, सिल्वर, गोल्डन, प्लैटिनम और डायमंड ये अलग-अलग कार्ड दिए जाते है।

Kingdom of Dreams Gurgaon in Hindi | किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स, गुड़गांव में घूमने की सबसे अच्छी जगह

किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स कैसे पहुंचे(How to reach Kingdom of Dreams in Hindi)

किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको गुडगाँव के इफको चौक बस स्टॉप या फिर मेट्रो स्टेशन आना होगा जो दिल्ली, आगरा, और जयपुर से सीधा जुड़ा हुआ है इफको चौक से KOD के लिए आपको टैक्सी या ऑटो मिल जायेगा।

यह भी पढ़े – शिमला के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल​ जरूर घूमने जाये

दोस्तों हम उम्मीद करते है कि आपको Kingdom of Dreams Gurgaon in Hindi के बारे में पढ़कर आनंद आया होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो हमारे फेसबुक पेज “PUBLIC GUIDE TIPS” को “LIKE” और “SHARE” जरुर करे।

धार्मिक और पर्यटक स्थलो की और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे You Tube Channel PUBLIC GUIDE TIPS को जरुर “SUBSCRIBE” करे।

अगर आप हमे अपना कोई सुझाव देना चाहते है या यात्रा संबधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *