Lockdown Extended Latest Update : दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में कोरोना वायरस की स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है अब ऐसी स्थति में सवाल यह भी उठता है कि क्या इन राज्यों में लॉकडाउन का समय बढ़ाया जा सकता है जानिए क्या कहते हैं कोरोना वायरस के चलते यहा के हालात…. 

कोरोना महामारी के घटते हुए मामले सामने देख कर अब काबू में आ रहे है कोरोना के मरीज यानी की यह साफ़ है की जिस तरीके से इन राज्यों में लॉकडाउन लगाया गया था राज्य सरकार 18 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रखने का एलान कर सकती हैं। हलाकि हरियाणा और उत्तेर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन में थोड़ी ढील बरती है जिस वजह यहा पर अभी भी हालत खराब ही है। ऐसे में दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कुछ हद तक काबू में दिखाई दे रही है।

लॉकडाउन विस्तारित नवीनतम अपडेट (Lockdown Extended Latest Update in Hindi)

Utter pradesh Lockdown Extended Latest Update in Hindi 

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में जो पूर्ण लॉकडाउन लगाया था उसका असर अब कोरोना संक्रमितों को लेकर रोजाना सामने आ रहा है वही स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट से यह साफ़ देखने को मिला है की प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े थोड़े कम होते जा रहे है अगर वही यूपी की राजधानी लखनऊ की बात करे तो यहा पर भी आंकड़ों में थोड़ी गिरावट देखने को मिल रही है लेकिन चौकाने वाली बात तो यही है की यूपी के मेरठ जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इसे यह साफ़ होता है की यूपी के कुछ जिलों में अभी भी ढील बरती जा रही है जिसके चलते लॉकडाउन का समय आगे बढ़ाया जा सकता है।

Haryana Lockdown Extended Latest Update in Hindi 

हरियाणा राज्य में कोरोना संक्रमण के रोज बढ़ते मामले और कई सेकड़ो मौतों के हालत देखते हुए हरियाणा सरकार ने 10 मई से 17 मई तक का पूर्ण लॉकडाउन किया था। जिसके बाद अब कुछ राहत के संकेत देखने को मिल रही हैं। जहा लॉकडाउन से पहले एक दिन में लगभग 25,000 ज्यादा संक्रमित मरीज मिल रहे थे। वही अब लॉकडाउन के बाद में शुक्रवार को 10,608 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले और 14,577 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

यही वजह है की हरियाणा में भी लॉकडाउन वाले सप्ताह में कोरोना के मरीजों के केसों में घटौती दर्ज देखि जा रही है वही अगर हम रिकवरी दर की बात करे तो लगभग 84.40% पहुंच गई है। लॉकडाउन के चलते अभी कोरोना मरीजों की एक्टिव केसों की संख्या एक लाख से नीचे घटकर 99,007 पर आ गई है। जिसको और कम करने के लिए हरियाणा सरकार 17 मई के बाद में भी लॉकडाउन की घोसना कर सकती है।

Delhi Lockdown Extended Latest Update in Hindi 

दिल्ली में कोरोना की महामारी ऐसे फैल रही थी की मोते भी रुकने का नाम नहीं ले रही थी लेकिन लॉकडाउन के समय पिछले कई दिनों से कोरोना संक्रमित के मामले अब कम होते जा रहे हैं। लेकिन गंभीर मरीजों की संख्या में अभी कोई कमी नहीं आई है। ऐसे में मरीजों की संख्या बहुत जयादा है जिन्हे ऑक्सीजन की बहुत जरुरत है काफी मरीज ऐसे भी है जिन्हें आईसीयू की भी जरूरत है। यही वजह है कि देश की राजधानी के 96 प्रतिशत आईसीयू अब भी भरे हुए हैं।

एक्सपर्ट डॉक्टर का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में जो कोरोना संक्रमित के गंभीर मरीज है उनमे जल्द ही आपको कमी देखने को मिलेगी, लेकिन यदि फिर से लॉकडाउन में ढिलाई बरती गयी तो घटने की बजाय कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ भी सकती है। इसीलिए दिल्ली सरकार भी लॉकडाउन का समय आगे बढ़ा सकती है। 

यह भी पड़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published.